IDA’s New Budget : IDA के नए बजट में ₹1135 करोड की आय, ₹1100 करोड का खर्च!  

शहर के विकास में ₹200 करोड खर्च करने का प्रावधान, सभी बन रहे फ्लाईओवर पूरे करना भी लक्ष्य!

240

IDA’s New Budget : IDA के नए बजट में ₹1135 करोड की आय, ₹1100 करोड का खर्च!

Indore : वर्ष 2024 25 के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण ने बजट तय किया। इसमें करीब 1135 करोड रुपए की आय और 1100 करोड रुपए का खर्च शामिल किया गया हैं।

बुधवार को यह जानकारी देते हुए इंदौर संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने बताया कि बोर्ड की बैठक में जो प्रमुख निर्णय लिए गए उसमें सुपर कॉरिडोर पर स्टार्टअप पार्क विकसित किया जाएगा। यहां पर इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत डेवलप करने की योजना है। इसके अलावा यहां कन्वेंशन सेंटर भी बनाने का फैसला किया गया। लता मंगेशकर ऑडिटोरियम में एक केंद्र विकसित किया जाएगा।

इसके अलावा आईएसबीटी को इसी साल पूरा कर लिया जाएगा। कोशिश है कि 2024 में ही इसका संचालन शुरू कर दिया जाए। इसके अलावा नायता मुंडला में बस स्टैंड बनकर तैयार है, जिसे जल्द शुरू करने का फैसला किया गया। इस बस स्टैंड तक जाने वाली एप्रोच-रोज रोड को बनाने का जल्द फैसला किया गया है।

IMG 20240619 WA0076

सीनियर सिटीजन के लिए भी रेसीडेंशियल कंपलेक्स बनाए जा रहे हैं जो इस साल पूरा कर लिए जाएंगे। शहर विकास को लेकर भी इंदौर विकास प्राधिकरण काम कर रहा है। इसके लिए भी बजट का प्रावधान किया गया। मास्टर प्लान की रोड, सड़क, पानी, बिजली की व्यवस्थाओं पर भी काम किया जाएगा। इसके अलावा सड़कों के किनारे ग्रीन बेल्ट बनाया जाएगा और नाली अंडरग्राउंड की जाएगी। शहर में जितने भी फ्लाईओवर के काम चल रहे हैं उनके काम 2024 में ही पूरा करने का लक्ष्य है। वहीं गांधी नगर, मरीमाता और बड़ा गणपति पर नए फ्लावर बनाने पर भी प्रस्ताव लाया जाएगा।

इंदौर में करीब 200 करोड रुपए के विकास कार्यों को किया जाना है, जिसका प्रस्ताव लाया जाएगा। इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा सीएम राइस स्कूलों का निर्माण भी किया जा रहा है। स्कूलों को भी इस साल पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इंदौर की स्कीम 94 में एक रीजनल पार्क बनाया जाएगा, जहां पर ढाई लाख पौधे ‘एक वृक्ष मां के नाम’ से योजना लाई जाएगी ताकि इंदौर को हरा भरा किया जा सके। सीएनजी फ्यूल चार्जिंग स्टेशन के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण जमीन आरक्षित करेगा वहीं बस स्टैंड पर एव चार्जिंग को लेकर भी व्यवस्थाएं की जाएगी।