461 वें बलिदान दिवस पर CM डॉ यादव ने वीरांगना रानी दुर्गावती को श्रद्धांजलि अर्पित की

समाधि स्थल पर की पूजा,पौधा भी रोपा, मांदल की थाप पर किया नृत्य.

205

461 वें बलिदान दिवस पर CM डॉ यादव ने वीरांगना रानी दुर्गावती को श्रद्धांजलि अर्पित की

जबलपुर – गोंडवाना साम्राज्य की महारानी अदम्य शौर्य, पराक्रम और स्वाभिमान की प्रतीक वीरांगना रानी दुर्गावती के 461 वें बलिदान पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज यहाँ नर्रई नाला स्थित समाधि स्थल पहुँचकर पूजा-अर्चना की तथा रानी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
मुख्यमंत्री डॉ यादव के साथ प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री राकेश सिंह, जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह, विधायक सर्व श्री सुशील कुमार तिवारी इंदु, संतोष वरकड़े, डॉ अभिलाष पांडे एवं नीरज सिंह, पूर्व विधायक श्रीमती नन्दिनी मरावी, भाजपा जिला ग्रामीण अध्यक्ष श्री सुभाष तिवारी रानू भी थे ।

IMG 20240624 WA0040

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने समाधि स्थल पर रानी दुर्गावती अमर रहे के नारों के बीच रानी की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया तथा समाधि स्थल पर पौधे रोपे । रानी की समाधि पर पूजा और श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री ने समाधि स्थल पर ही रानी दुर्गावती के सुपुत्र वीरनारायण को भी पुष्पांजलि अर्पित की । डॉ यादव ने आदिवासी समाज के आराध्य बड़ादेव की पूजा अर्चना की।

इसके पहले वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर श्रद्धासुमन अर्पित करने समाधि स्थल पहुँचे मुख्यमंत्री डॉ यादव ने यहाँ मौजूद आदिवासी समाज के सभी लोगों का अभिवादन किया । समाधि स्थल पर मुख्यमंत्री का स्वागत बैगा आदिवासी नर्तक दल ने बैगा नाचा नृत्य से किया । मुख्यमंत्री को आदिवासी नर्तकों ने खुमरी पहनाई । डॉ यादव भी इस मौके पर कुछ अलग अंदाज में नजर आये । उन्होंने मोहगांव, मंडला से आये इन आदिवासी नर्तकों के साथ मादल की थाप पर नृत्य किया । डॉ यादव ने खुद पहले मांदल पर और बाद में नगाड़े पर थाप दी ।

समाधि स्थल से प्रस्थान करते समय मुख्यमंत्री डॉ यादव बैगा नर्तक दल के सदस्यों से आत्मीयता से मिले । उन्होंने दल में शामिल कलाकारों को पाँच-पाँच हजार रुपये देने की घोषणा भी की ।