Amritsar-Jamnagar Expressway : 26 घंटे का सफर 13 घंटे में पूरा करेगा ये एक्सप्रेसवे!

व्‍यापारिक रूप से अहम माने जाने वाले अमृतसर को जामनगर से सीधा जोड़ेगा!

521

Amritsar-Jamnagar Expressway : 26 घंटे का सफर 13 घंटे में पूरा करेगा ये एक्सप्रेसवे!

Amritsar : दिल्ली को मुंबई से जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे के बाद अब ऐसा एक और एक्‍सप्रेसवे बन रहा है। जो 1,316 किलोमीटर लंबा है। यानी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सिर्फ 34 किमी कम। यह लंबा रास्ता कई किमी सुनसान रेगिस्तान से भी गुजरेगा। यह एक्सप्रेसवे अमृतसर को जामनगर से जोड़ेगा। इसके पूरा होने से सफर का समय 26 घंटे से घटकर 13 घंटे हो जाएगा और यात्रा का खर्च भी घटेगा।

देश का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे दिल्‍ली से मुंबई के बीच बन रहा है। दूसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे दो ऐसे शहरों को जोड़ रहा है, जिनके बीच सैकड़ों किलोमीटर का रेगिस्‍तान है। इस एक्‍सप्रेसवे की खास बात भी यही है कि यह रेगिस्‍तान को चीरकर बनाया जा रहा। इसके अगले साल दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है। व्‍यापारिक रूप से अहम माने जाने वाले इन दोनों शहरों के बीच आने-जाने में लगने वाला खर्चा भी कम होगा।

IMG 20240625 WA0014

अमृतसर से गुजरात के जामनगर तक जाने वाले एक्‍सप्रेसवे की दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे की दूरी जहां 1,350 किलोमीटर है, जबकि यह एक्‍सप्रेसवे भी 1,316 किलोमीटर का बनाया जा रहा है। यह देश का दूसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे होगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी (NHAI) ने इसे दिसंबर, 2025 तक तैयार करने का लक्ष्‍य रखा है। इसका बड़ा हिस्‍सा तैयार भी हो चुका। औद्योगिक रूप से काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा यह एक्‍सप्रेसवे राजस्‍थान और हरियाणा में सैकड़ों किलोमीटर के रेगिस्‍तान को पार करेगा। इसका फायदा आम आदमी के साथ कारोबारियों को भी मिलेगा। अमृतसर के आसपास के कई औद्योगिक शहर सीधे तौर पर गुजरात के औद्योगिक शहरों से जुड़ जाएंगे। एक्‍सप्रेसवे का 500 किलोमीटर हिस्‍सा राजस्‍थान से गुजरेगा, जिसमें काफी दूरी रेगिस्तान की होगी।

26 घंटे का समय लगता है अभी

अमृतसर से जामनगर की मौजूदा दूरी 1,516 किलोमीटर की है, जिसे पूरा करने में करीब 26 घंटे का समय लगता है। नया एक्‍सप्रेसवे बन जाने से दूरी भी 216 किलोमीटर कम हो जाएगी और सफर का समय 13 घंटे रह जाएगा। इसकी सबसे बड़ी वजह स्‍पीड में बढ़ोतरी होगी। क्‍योंकि, एक्‍सप्रेसवे पर वाहनों को 100 की स्‍पीड में दौड़ाया जा सकेगा।

इससे दिल्‍ली-एनसीआर को भी फायदा

अमृतसर-जामनगर एक्‍सप्रेसवे का फायदा दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को भी मिलेगा। इससे पंजाब, दिल्‍ली, राजस्‍थान, हरियाणा और गुजरात के लोगों को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी। इस एक्‍सप्रेसवे को दिल्‍ली-कटरा एक्‍सप्रेसवे से भी लिंक किया जाएगा। इसके बाद गुजरात से कश्‍मीर तक जाने का रास्‍ता भी आसान होगया। यह अकेला एक्‍सप्रेसवे अमृतसर, भटिंडा, मोगा, हनुमानगढ़, सूरतगढ़, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, बाड़मेर और जामनगर शहरों को फायदा पहुंचाएगा।

गाड़ी का एवरेज बढ़ने से खर्च भी आधा

अमृतसर से जामनगर की मौजूदा दूरी अगर 1,516 किलोमीटर है और इसे तय करने 26 घंटे लगते हैं तो जाहिर है कि रास्‍ते में जाम काफी पड़ता है। ऐसे में कार का औसत माइलेज 10 किलोमीटर ही होगा। इस लिहाज से करीब 150 लीटर पेट्रोल खर्च करना पड़ सकता है। जिसकी कीमत 15 हजार रुपए होगी। अब एक्‍सप्रेसवे पर आपकी कार 100 की स्‍पीड में जाएगी और जाम नहीं लगेगा तो आराम से 17-20 की औसत माइलेज दे सकती है। इस लिहाज से खर्चा भी आधा साढ़े 7 हजार रु होगा।