T20 World Cup : बांग्लादेश को हराकर अफगानिस्तान ने इतिहास रचा, सेमीफाइनल में पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया बाहर!

अफगानिस्तान की बांग्लादेश पर जीत से ऑस्ट्रेलिया का सपना टूटा!  

325

T20 World Cup : बांग्लादेश को हराकर अफगानिस्तान ने इतिहास रचा, सेमीफाइनल में पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया बाहर!

New Delhi : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए जगह बनाई। उसने बांग्लादेश को डकर्थ लुईस नियम के तहत 8 रनों से हराकर अफगानिस्तान टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी। अफगानिस्तान की जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। अफगानिस्तान ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। अफगानिस्तान पूरे टूर्नामेंट में बेहद लय में दिखाई दी।

अफगानिस्तान ने युगांडा के खिलाफ जीत दर्ज करके इस विश्व कप में अपने अभियान का आगाज़ किया था। फिर टीम ने न्यूज़ीलैंड को हराया। इसी तरह अफगान टीम की जीत का सिलसिला जारी रहा और अब उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बना ली। अब अफगान टीम सेमीफाइनल में 27 जून को दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

अफगानिस्तान ने अपने सुपर-8 के मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ा उलटफेर किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद ही टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ी थीं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद अफगानिस्तान को बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनानी थी और टीम ने बिल्कुल ऐसा ही किया। सुपर-8 में दो जीत के साथ अफगानिस्तान ने ग्रुप-1 से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। ग्रुप-1 से भारत के बाद अफगानिस्तान सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनी।

 

दोनों सेमीफाइनल का शेड्यूल

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल भारतीय समय के अनुसार 27 जून सुबह 6 बजे अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में होगा. हालांकि लोकल टाइमिंग के अनुसार मुकाबला 26 जून को रात साढ़े 8 बजे से खेला जाएगा।

दूसरा सेमीफाइनल भी 27 जून (भारतीय समय के अनुसार) को ही होगा, जो भारत और इंग्लैंड के बीच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय समय के अनुसार मुकाबले की शुरुआत रात 8 बजे से होगी. हालांकि लोकल टाइमिंग के हिसाब से मैच सुबह साढ़े 10 बजे से होगा. इसके बाद दोनों सेमीफाइनल में जीतने वाली टीमें 29 जून को फाइनल में आमने-सामने होंगी. फाइनल मुकाबला भारतीय समय के अनुसार रात 8 बजे से शुरू होगा।