Unique Wedding : अपने आराध्य कन्हैया से विवाह रचाकर खुश है कथावाचक राधा शास्त्री!

घर वालों ने साथ नहीं दिया तो मुंहबोले भाई ने विवाह करवाया और दहेज में प्लॉट दिया!

385

Unique Wedding : अपने आराध्य कन्हैया से विवाह रचाकर खुश है कथावाचक राधा शास्त्री!

Hardoi (UP) : हरदोई के कछौना कस्बे के प्रसिद्ध मंदिर श्री लंगड़े दास में एक कथावाचक युवती की शादी खासी चर्चा में है। यह शादी आम शादियों की तरह होकर भी अनोखी थी। इस शादी में दुल्हन के मुंहबोले भाई ने सभी रिश्तेदारों को फोन करके अपनी बहन की शादी में बुलाया। सभी मेहमान भी आए, लेकिन किसी को यह पता नहीं था कि दूल्हा कौन है! दरअसल, यह शादी बहन की खुशी के लिए एक अनोखे तरीके से कराई गई। इस विवाह को देखने के लिए आम लोग ही नहीं बल्कि साधु-संतों की भीड़ भी उमड़ आई। अनोखी शादी का अद्भुत नजारा देखने के लिए दूर-दूर से लोग आए और इस शादी ने प्रेम और भक्ति का अनोखा संदेश दिया।

विवाह रचाने वाली युवती कथावाचक यूटूबर राधा शास्त्री निवासी छिबरामऊ कन्नौज की रहने वाली हैं। 24 साल की ग्रेजुएट राधा शास्त्री ने प्रसिद्ध मंदिर में अपने इष्ट भगवान कन्हैया यानी कान्हा जी के साथ सात फेरे लिए। राधा कहती हैं कि जो सपने उसे रात में आते हैं, आज वो दिन की रोशनी में सच हो रहे हैं। राधा के मुंहबोले भाई और परिजन भी इस विवाह से बेहद खुश हैं।

बचपन से रही राधा शास्त्री धार्मिक रही
राधा शास्त्री बचपन से ही भगवान कृष्ण की भक्त रही। वे हर दिन लड्डू गोपाल के साथ लंबा समय गुजारती रही। उन्होंने अपने परिवार को बता दिया कि वे अपना जीवन भगवान कृष्ण को समर्पित करेंगी। उन्होंने घर वालों से ये तक कह दिया कि वे केवल मुरलीधर को ही अपना पति बनाएंगी। घर वालों की इस जिद को पूरी न करने पर राधा ने अपना परिवार 5 माह पूर्व छोड़ कर अपने मुंह बोले भाई संजीव यादव पुत्र राकेश चन्द्र यादव के यहां छिबरामऊ कन्नौज चली गई थी। राधा यूट्यूब पर कथा वाचक हैं। हजारों की संख्या में उनके फॉलोअर हैं. राधा के मुंहबोले भाई संजीव कुमार यादव पैरा कमांडर के पद पर श्रीनगर में तैनात हैं।

संजीव कुमार यादव ने बताया कि राधा 5 माह पूर्व माता-पिता को छोड़कर उनके पास आई थी। संजीव तीन भाई हैं और राधा के आने से तीनों भाई बहुत खुश हैं। उनकी कोई बहन नही है। संजीव और उनके भाई ने राधा को अपनी बहन की तरह रखा और बहन की जिद पर कछौना के प्रसिद्ध मंदिर श्री लंगड़े दास पर अपनी मुंह बोली बहन की शादी श्री कृष्ण भगवान के साथ संपन्न कराई। शादी विधि विधान और जेवरात के साथ संपन्न हुई। सभी मेहमानों के लिए भोजन-पानी की व्यवस्था भी कराई गई। इस अनोखी शादी की पूरे इलाके में चर्चा है।

भाई ने शादी में प्लॉट दिया
दुल्हन राधा शास्त्री ने बताया कि उनका परिवार मैनपुरी में रहता है और वे कछौना के पास सेमरा गांव में कथा बांचने आई थीं। तब से वह यहीं कछौना में रह रही थी। उनके इकलौते भाई ने कछौना कस्बे में दहेज में प्लाट दिया है जिससे वह अब अपना जीवन कछौना में अपने कन्हैया के साथ रहेंगी।