ICC Chairman: जय शाह के ICC चैयरमैन बनने का रास्ता साफ, पर अभी कुछ अड़चने!

अभी न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले चेयरमैन, उनका फिर बनने का दावा मजबूत!

172

ICC Chairman: जय शाह के ICC चैयरमैन बनने का रास्ता साफ, पर अभी कुछ अड़चने!

Mumbai : आईसीसी चेयरमैन पद के लिए चुनाव इसी साल नवंबर में होने वाले हैं। अगला चैयरमैन कौन होगा, ये स्पष्ट नहीं है। जय शाह साल 2019 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव बने हुए हैं। अटकलें हैं कि जय शाह ICC चेयरमैन पद के लिए कोशिश में हैं। पर, अभी कुछ अडचनें बरकरार है जो उन्हें ICC का चैयरमैन बनने से रोक सकती है। वे उम्मीदवार बनते हैं, तो उन्हें निर्विरोध नया चेयरमैन चुना जा सकता है। मगर, जय शाह ने अभी इस बारे में कोई स्पष्ट फैसला नहीं लिया। अभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन पद पर न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले विराजमान हैं और दूसरे कार्यकाल के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

IMG 20240709 WA0035

आईसीसी जुलाई महीने में कोलंबो में एक मीटिंग करने वाली है, जिसमें चेयरमैन पद के चुनाव के लिए तारीख का एलान किया जा सकता है। जय शाह ने इस विषय पर अभी चुप्पी नहीं तोड़ी है। लेकिन, खबर है कि वो आईसीसी के काम करने के कुछ तरीकों से खुश नहीं हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 को वेस्टइंडीज और USA में करवाने को लेकर भी शाह खुश नहीं थे। यदि शाह चेयरमैन पद के लिए आवेदन करते हैं और चुनाव जीत जाते हैं तो वो सबसे युवा आईसीसी चेयरमैन बन जाएंगे।

BCCI का अध्यक्ष बनने का रास्ता खुलेगा

जानकारी के अनुसार आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल में बदलाव किया गया है। पहले कोई एक व्यक्ति तीन बार चेयरमैन बन सकता था और उसका प्रत्येक कार्यकाल 2 साल का होता था। मगर नए नियमों के हिसाब से कोई एक व्यक्ति 2 बार चेयरमैन बन सकता है और उसका प्रत्येक कार्यकाल 3 साल का होगा। यदि जय शाह चेयरमैन बनते हैं, तो वे 3 साल तक इस पद पर बने रहेंगे और ऐसा करने के बाद उन्हें 2028 में BCCI का अध्यक्ष बनने की पात्रता मिल जाएगी।

जय शाह ने क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन में साल 2009 में एंट्री ली थी। उससे पहले वे गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव पद पर विराजमान थे। उन्होंने साल 2015 में BCCI को ज्वाइन किया और सितंबर 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव बने थे।