केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 14 जुलाई को MP के सभी 55 जिलों में PM कॉलेज आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेगें- CM डॉ मोहन यादव 

323

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 14 जुलाई को MP के सभी 55 जिलों में PM कॉलेज आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेगें- CM डॉ मोहन यादव 

 

भोपाल: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 14 जुलाई को MP के सभी 55 जिलों में PM कॉलेज आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेगें।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि प्रसन्नता का विषय है कि केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह 14 जुलाई को प्रदेश के सभी 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ कर रहे हैं। एक्सीलेंस कॉलेजों की विशेषता है कि नई शिक्षा नीति के अनुरूप इनमें सभी कोर्स उपलब्ध होंगे तथा यह कॉलेज सभी संसाधनों से युक्त होंगे, नई पीढ़ी को इन कॉलेजों का लाभ मिलेगा। सभी मंत्रीगण अपने-अपने क्षेत्र के कॉलेजों के शुभारंभ कार्यक्रम में अवश्य सम्मिलित हों।

मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले अपने संबोधन में यह बात कही। मंत्री परिषद की बैठक मंत्रालय में वंदे मातरम के गान के साथ आरंभ हुई।

मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कहा कि प्रदेश के बजट की सभी और सराहना हो रही है । बजट के जनकल्याण और विकास से संबंधित प्रमुख बिंदुओं पर सभी जिलों में संवाद सत्र आयोजित किए जाएं।

प्रदेश के विभिन्न अंचलों को राजधानी से सीधे जोड़ने के लिए बनने वाले एक्सप्रेसवे तथा सभी विभागों को उपलब्ध कराई गई पर्याप्त राशि के प्रदेश के विकास पर होने वाले प्रभाव के संबंध में जिलों में चर्चा हो।o

मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने मध्य प्रदेश और राजस्थान के धार्मिक महत्व के स्थान में बेहतर नेटवर्क विकसित करने में रुचि दिखाई है । दोनों राज्यों के बीच नदी जोड़ो अभियान पर भी गतिविधियां चल रही हैं । इसी प्रकार महाराष्ट्र के साथ भी नदी जोड़ो अभियान की संभावनाओं पर चर्चा हुई है, इस नवाचार से छिंदवाड़ा सहित अन्य जिलों में पर्याप्त सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कहा कि प्रदेश में वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत साढे 5 करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने इंदौर और भोपाल में जारी जारी पौधरोपण गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी जिले पौधारोपण का लक्ष्य तय करें और सभी विभागों में समन्वय करते हुए पौधारोपण किया जाए । मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कहा की अभियान के अंतर्गत लगाए गए पौधों के रखरखाव के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए।