Encounter in Doda: सेना के कैप्टन सहित चार जवान बलिदान, हमले के बाद सियासी पारा चढ़ा

53

Encounter in Doda: सेना के कैप्टन सहित चार जवानों की शहादत पर  सियासी पारा चढ़ा

हशतगर्द जम्मू-कश्मीर में लगातार शांति भंग करने की फिराक में हैं। जम्मू संभाग के जिला डोडा के देसा वन क्षेत्र में सोमवार को आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई। देर रात तक चली मुठभेड़ में कैप्टन सहित चार जवान वीर गति को प्राप्त हो गए।

बीते आठ दिनों में ये दूसरी आतंकी वारदात है। इससे पहले कठुआ के पहाड़ी क्षेत्र बदनोता में आतंकियों ने घात लगाकर सैन्य वाहन पर हमला किया था। इसमें पांच जवान बलिदान हो गए थे। ऑपरेशन के बाद से सियासी पारा चढ़ गया है। जम्मू में कई जगह प्रदर्शन हुए हैं। राजनीतिक नेताओं ने हमले की निंदा की है।

डोडा में मुठभेड़ के दौरान सैन्य अधिकारी समेत चार सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। घायलों की गंभीर हालत में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान बहादुर पांच जवानों ने दम तोड़ दिया। सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर रखी है। घटना स्थल पर अतिरिक्त सुरक्षाबलों को भेजा गया है। इलाके में तलाशी अभियान जारी है। आंतकियों की तलाश की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया मुठभेड़ तब शुरू हुई जब राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह के जवानों ने शाम करीब 7.45 बजे देसा वन क्षेत्र के धारी गोटे उरारबागी में संयुक्त घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया।

सेना की ह्वाइट नाइट कोर ने एक्स पर पोस्ट में लिखा, विशिष्ट खुफिया सूचनाओं के आधार पर सेना और पुलिस की ओर से डोडा के उत्तर में सामान्य क्षेत्र में एक संयुक्त अभियान जारी था। रात लगभग 9 बजे आतंकियों से संपर्क स्थापित हुआ, जिसके बाद भारी गोलीबारी हुई। अतिरिक्त सैनिकों को इलाके में भेजा गया।

ये हुए बलिदान

  • कैप्टन बृजेश थापा, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल
  • नायक डी राजेश, आंध्र प्रदेश
  • सिपाही बिजेंद्र, झुंझुनूं, राजस्थान
  • सिपाही अजय सिंह, झुंझुनूं, राजस्थानडोडा ऑपरेशन में बलिदान हुए जवानों को जम्मू में पुष्पांजलि अर्पित की गई। केंद्रीय मंत्री डी कृष्ण रेड्डी, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, पुलिस और सेना के उच्च अधिकारियों ने बलिदानियों को पुष्पांजलि अर्पित की। यहां चारों जवानों के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव में रवाना किया जाएगा।

4 Soldiers Martyred : डोडा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में 4 जवान शहीद, एक सैन्य अधिकारी!