Plantation : केबिनेट मंत्री काश्यप को रीजनल पार्क में इसी वर्ष पौधरोपण प्रारंभ करने BJP महिला नेत्री सीमा टाक ने लिखा पत्र!

331

Plantation : केबिनेट मंत्री काश्यप को रीजनल पार्क में इसी वर्ष पौधरोपण प्रारंभ करने BJP महिला नेत्री सीमा टाक ने लिखा पत्र!

 

Ratlam : शहर में नगर वन के रूप में रीजनल पार्क में पौधारोपण किए जाने के संदर्भ में शहर की महिला नेत्री सीमा टाक ने केबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप को पत्र लिखकर मांग करते हुए कहा कि इस वर्ष नगर निगम का पौधरोपण एक बडे अभियान के रूप में है। शहर में 5 लाख पौधे लगाए जाने हैं। इसके अतिरिक्त प्रस्तावित रीजनल पार्क में पौधरोपण कर विकसित करना भी योजनांतर्गत हैं। यद्यपि पर्यावरण को समृद्ध करने के लिए इस योजना पर बड़े स्तर पर विचार विमर्श कर कार्यान्वित किया जा रहा हैं तथापि मेरे जैसे कई शहरी भी प्रकृति को समृद्ध करने के कार्य का यदा-कदा प्रयास करते हैं।

मुझे विश्वास है कि गहन मंथन और सोच विचार के बाद नगर वन बनाने का श्रीमान ने संकल्प किया हैं। यह भी मान्य करती हूं कि इस योजना में कोई सुझाव या सलाह भी देगा तो दिया गया सुझाव योजना में विद्यमान ही होगा। सीमा टाक ने कहा फिर भी मैं नगर वन की स्थापना को शहर की जनता के लिए ऑक्सीजन कवर मानते हुए अपने अंतर्मन के भाव व्यक्त करना उचित मानती हूं।

IMG 20240717 WA0115 IMG 20240717 WA0114

इस बारे में निवेदन हैं कि:

1- इस वर्ष शहर में 5 लाख पौधे लगाने की योजना हैं। इसके अतिरिक्त अनेक समाज और संगठन भी पौधरोपण की घोषणा कर रहे हैं। रतलाम शहर में तो इतने पौधे लगाने की जगह मेरे अनुमान से नही है। इसलिए मेरे दृष्टिकोण से रीजनल पार्क में पौधरोपण इसी वर्षाकाल में करने की योजना निश्चित रूप से है जो अतिउत्तम है। योजना का नाम नगर वन रखा गया हैं और वनों के प्रसार के लिए वन विभाग विशेषज्ञ हैं और उनके पास प्रशिक्षित स्टाफ भी हैं। उनकी नर्सरियों में अनेक प्रजातियों के पौधों की भी उपलब्धता रहती हैं इसलिए वन विभाग की इस कार्य मे सहभागिता का आग्रह करती हूं। नगर वन में औषधीय पौधे लगाने की भी योजना है। इन पौधों के रोपण के लिए अनुभवी आयुर्वेदिक वैद्याचार्य को भी साथ रखने की अपील करती हूं।

2- 10 हेक्टेयर में पार्क के साथ वन विहार भी तैयार करना है तो ऐसे पौधों का रोपण हो जो पेड़ बनने पर घने छायादार वृक्ष के रूप में तैयार होने पर उनसे अधिकाधिक ऑक्सीजन उत्सर्जित हो। पर्यटन के लिए विकसित पार्कों में फलदार पौधों की सुरक्षा करना बहुत कठिन होता है इसलिए सार्वजनिक क्षेत्र में फलदार पौधरोपण की मैं पक्षधर नहीं हूं।

3- नगर वन और रीजनल पार्क नाम से प्रतीत होता है कि इस क्षेत्र में पार्क भी होगा और वनक्षेत्र भी है। उद्यान के लिए तो भूमि का

समतलीकरण आवश्यक होता है लेकिन वनक्षेत्र को समतल करने के स्थान पर यथावत रखा जाय तो पार्क भी होगा और वनक्षेत्र भी।

4- सैलाना फोरलेन से रीजनल पार्क तक टूलेन सड़क निर्माण के साथ दोनों तरफ छायादार वृक्षों के पौधों का रोपण उचित प्रतीत होता है। सड़क निर्माण से आना जाना और परिवहन में आसानी होगी।

5-सितम्बर 2020 में रतलाम-सैलाना फोरलेन पर पौधरोपण किया गया था जीवित पौधे विकसित है। कुछ पौधे और उनके पॉट पशुओं ने क्षतिग्रस्त कर दिए हैं। क्षतिग्रस्त पौधों के स्थान पर 8 से 10 फीट के मीडियन के लिए उपयुक्त पौधे लगाने का आग्रह है। पौधे पॉट मे लगाने होंगे जो मेरे द्वारा उपलब्ध कराने का आग्रह करती हूं। मेरा आशय फोरलेन के वृक्षारोपण को नगर वन/रीजनल पार्क के साथ एकाकार करना है। अर्थात फोरलेन का यह वृक्षारोपण प्रस्तावित पार्क के अंग के रुप मे प्रदर्शित हो।

6- पौधरोपण इसी समय हो। वर्षा का समय है इस समय पौधरोपण से पौधों की सर्वाइवल रेट सर्वाधिक रहेंगी और अगले वर्षाकाल तक यह क्षेत्र विकसित हो जाएगा। पौधरोपण के साथ-साथ क्षेत्र की तार फेंसिंग आवश्यक है जिससे पौधों की सुरक्षा हो।

पुनः इसी वर्षाकाल में पौधरोपण का आग्रह करती हूं।