Microsoft Server Down : दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप, विमान एयरपोर्ट पर खड़े, सेवाएं प्रभावित!
New Delhi : शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी आने से दुनियाभर में इसका असर पड़ा है। सबसे ज्यादा असर एयरपोर्ट और बैंकों में दिखाई दे रहा है। दुनिया के कई बैंकों में लंबी लाइन लग गई। सर्वर डाउन होने में एयरपोर्ट से विमान उड़ान नहीं भर पा रहे। इंडिगो, अकासा एयरलाइंस और स्पाइसजेट समेत कई एयरलाइंस को विमान उतारने पड़े और उड़ान संचालन में परेशानी हुई।
भारत की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन इंडिगो ने कहा कि नेटवर्क के सभी सिस्टम Azure के साथ चल रही समस्या से प्रभावित हैं। दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर चेक-इन समेत कई ऑनलाइन सेवाएं काम नहीं कर रही हैं। सर्वर में खराबी आने के कारण काफी यात्री एयरपोर्ट पर ही फंसे रह गए हैं। एक यात्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा ‘दुबई एयरपोर्ट पर एक घंटे से अधिक समय से फंसा हुआ हूं। चेक-इन सर्वर डाउन है, कोई हलचल नहीं दिख रही है। यात्रा की शुरुआत निराशाजनक है। एयर इंडिया के एक यात्री ने कहा कि पायलट ने उड़ान के दौरान घोषणा की कि एयरलाइन यात्रियों के विवरण और सभी यात्रियों के बोर्ड होने की जानकारी प्राप्त करने में असमर्थ है।
कई सेवाएं एयरलाइंस ने बंद की
अकासा एयरलाइंस ने घोषणा की कि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर इसकी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से बंद रहेंगी। अकासा एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढांचे की समस्याओं के कारण, बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाओं सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। हालांकि मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रिया चालू है।
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि सर्वर में आई परेशानी ने दुनिया की कई एयरलाइंस और एयरपोर्ट पर ऑनलाइन और एयरपोर्ट के संचालन को अस्थायी रूप से प्रभावित किया है। कंपनी ने कहा कि जो लोग एयरपोर्ट आ रहे हैं, वे ज्यादा समय लेकर घर से निकलें। स्पाइसजेट ने कहा कि हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट प्रदान करने में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। हमें हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है और समस्या के हल होने पर हम आपको अपडेट करेंगे।