Commissioner’s Inspection: पत्रकों का मिलान न होने पर जताई नाराजगी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस

102

Commissioner’s Inspection: पत्रकों का मिलान न होने पर जताई नाराजगी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस

ग्वालियर: संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री ने सोमवार को हस्तिनापुर पहुँचकर तानसेन तहसील के हस्तिनापुर वृत, सिरसौद वृत व बेहट वृत राजस्व न्यायालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ऑनलाइन दर्ज प्रकरणों का राजस्व न्यायालयों के पत्रकों से मिलान न होने पर नाराजगी जताई। संभाग आयुक्त ने रिकॉर्ड में भिन्नता पाए जाने पर संबंधित तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही इन न्यायालयों के प्रकरणों की अपर कलेक्टर के माध्यम से विस्तृत जांच कराने की हिदायत दी।

संभाग आयुक्त श्री खत्री राजस्व महाअभियान 2.0 के तहत किए जा रहे प्रकरणों के निराकरण की वस्तुस्थिति जानने के उद्देश्य से इन राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण करने पहुँचे थे। इस दौरान उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ग्वालियर ग्रामीण के न्यायालय का भी जायजा लिया।

राजस्व न्यायालयों के निरीक्षण के दौरान संभाग आयुक्त श्री खत्री ने निर्देश दिए कि आरसीएमएस (रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम) में ऑनलाइन दर्ज प्रकरणों का समय-सीमा के भीतर निराकरण सुनिश्चित करें। ऑनलाइन दर्ज प्रकरणों के अनुसार न्यायालय में पंजियों का मिलान होना चाहिए। उन्होंने राजस्व अभियान के तहत नामांतरण, बटवारा व सीमांकन प्रकरणों को प्रमुखता के साथ समय-सीमा में निराकृत करने पर विशेष बल दिया। साथ ही कहा कि तहसील कार्यालय परिसर में आम जनों के लिये पेयजल व बुनियादी सुविधाओं की बेहतर से बेहतर व्यवस्था रहे।

संभाग आयुक्त ने कहा कि राजस्व न्यायालयों का सम्पूर्ण रिकॉर्ड सुव्यवस्थित रहे। साथ ही जो प्रकरण लोगों द्वारा ऑनलाइन दर्ज कराए जाते हैं उनकी विधिवत पंजी संधारित करें और शासन निर्देशों के तहत समय-सीमा में निराकरण किया जाए।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम ग्वालियर ग्रामीण श्री सूर्यकांत त्रिपाठी सहित संबंधित तहसीलदार व नायब तहसीलदार मौजूद थे।