EPFO:मिडिल क्लास लोगों के लिए बजट में कुछ ख़ास , नौकरी देने पर पहली सैलरी का भुगतान करेगी सरकार

85
EPFO
EPFO

EPFO: मिडिल क्लास लोगों के लिए बजट में कुछ ख़ास , नौकरी देने पर पहली सैलरी का भुगतान करेगी सरकार

रोजगार पर बजट भाषण में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने कहा है कि रोजगार देने वाले संस्थाओं को सरकारी मदद की जाएगी. वित्त मंत्री ने 10 लाख युवाओं को EPFO का फायदा देने का भी ऐलान किया है.

इससे कर्मचारियों को आर्थिक मदद मिल पाएगी. इतना ही नहीं सरकार ने यह भी ऐलान किया है कि अगर कोई कंपनी युवाओं को नौकरी देती है तो उसके पहले सैलरी का भुगतान सरकार के तरफ से किया जाएगा. सरकार के इस कदम से लाखों की संख्या में नई नौकरियां पैदा होंगी.

सीधे EPFO अकाउंट में आएंगे पैसे

सरकार ने कहा है कि पहली जॉब पर 15 हजार रुपए सीधे EPFO अकाउंट में सरकार के तरफ से जमा किए जाएंगे. इतना ही नहीं सरकार ने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए 3 इंसेंटिव स्कीम शुरू करेगी. इतना ही नहीं सरकार ने ये भी कहा है कि बड़ी कंपनियों में युवाओं के स्किल में सुधार लाने के लिए 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका उपलब्ध कराया जाएगा. यह इंटर्नशिप 12 महीने की होगी. इंटर्न को महीने के 5 हजार रुपए मिलेंगे. उसके बाद उन युवाओं को देश की टॉप-500 कंपनियों में नौकरी के अवसर मिलेंगे.

images 1 2

Union Budget 2024: टैक्‍सपेयर्स के लिए बड़ा ऐलान, स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन की भी बढ़ी लिमिट,यह बदलाव न्‍यू टैक्‍स रिजीम के तहत किया

सरकार ने कहा है कि अगले 5 साल में 1 लाख करोड़ रुपए रोजगार और स्किल देने के लिए खर्च करेगी. साथ में 2 लाख करोड़ सिर्फ रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार के तरफ से खर्च किए जाएंगे. सरकार का लक्ष्य अगले 5 साल में 4 करोड़ रोजगार देने का है.

Central Budget : बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव से किसे कितना फ़ायदा! 

इनोवेशन पर सरकार का ध्यान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट 2024-25 में अर्थव्यवस्था में पर्याप्त अवसर उत्पन्न करने के लिए नौ प्राथमिकताओं की घोषणा की है. इन 9 प्राथमिकताओं में प्रोडक्टिविटी, रोजगार, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, इनोवेशन और सुधार शामिल है. बता दें कि सीतारमण ने अपना लगातार सातवां बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार जलवायु-अनुकूल बीज विकसित करने के लिए व्यापक स्तर अनुसंधान समीक्षा कर रही है.

Central Budget 2024 : 3 लाख रूपए तक कोई टैक्स नहीं, स्लैब में बदलाव लाया गया। 

उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में एक करोड़ किसान प्राकृतिक खेती का रुख करेंगे. मंत्री ने कहा कि उत्पादन बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर सब्जी उत्पादन संकुल को बढ़ावा दिया जाएगा. सरकार 32 कृषि एवं बागवानी फसलों के लिए 109 नए उच्च उपज वाले, जलवायु अनुकूल बीज जारी करेगी.

Upgradation: केंद्र सरकार ने 7 IAS अधिकारियों के पदों को अपग्रेड किया, MP कैडर के एक अधिकारी बने एडिशनल सेक्रेटरी /