Arif Aqeel : 6 बार रहे MLA पूर्व मंत्री कांग्रेस के दिग्गज नेता आरिफ अकील का निधन

94

Arif Aqeel : 6 बार रहे MLA पूर्व मंत्री कांग्रेस के दिग्गज नेता आरिफ अकील का निधन

भोपाल ; मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) कांग्रेस के दिग्गज नेता आरिफ का अकील का निधन हो गया है. वो लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. आरिफ अकील एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं। वे मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल उत्तर से मुस्लिम विधायक हैं। उन्होंने अल्पसंख्यक मामले और पिछड़ा वर्ग मंत्रालय, भोपाल गैस राहत और वितरण मंत्रालय, मध्यम और लघु उद्यम मंत्रालय, मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया,

आरिफ अकील भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट से 6 बार विधायक रहे. वहीं, दो बार मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री बनाए गए, उन्हें अल्पसंख्यक कल्याण, जेल और खाद्य विभाग की जिम्मेदारी दी गई थी.

आरिफ अकील पहली बार 1990 में विधायक बने थे.

बता दें कि खराब सेहत की वजह से आरिफ अकील ने साल 2023 में भोपाल उत्तर सीट से अपने बेटे को टिकल दिलवाया था. फिलहाल आरिफ के बेटे आतिफ अकील मौजूदा वक्त में भोपाल उत्तर से विधायक हैं.

दिग्विजय सिंह ने जताया दुख

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आरिफ अकील के निधन पर दुख जताते हुए कहा, “हमें बेहद दुख है, मेरे दोस्त और भाई आरिफ अकील का आज निधन हो गया. युवक कांग्रेस से लेकर आज तक हमारा लगभग चालीस वर्षों का भाई समान पारिवारिक संबंध रहा. अल्लाह ताला से हम दुआ करते हैं, उन्हें जन्नत अता फरमाएं.”

 

आरिफ अकील ने भोपाल में 1984 में यूनियन कार्बाइड गैस लीक हादसे के बाद जनता के बीच अपनी छवि बनाने में कामयाब रहे थे. उन्होंने फैक्ट्री से कुछ दूरी पर एक कस्बा आरिफ नगर बसाया. इस जगह पर गैस त्रासदी के पीड़ित और उनके परिवारों को बसाया गया.

कांग्रेस सरकार में मंत्री रहने के दौरान आरिफ अकील गैस त्रासदी में प्रभावित लोगों को मुआवजा दिलाने के लिए भी काफी काम किया. भोपाल उत्तर सीट पर करीब 54 फीसदी मुस्लिम वोट हैं, लेकिन सिंधी समाज के वोटर भी अच्छे खासे हैं.