Chatbot Missing : WhatsApp ने गायब कर दिया नीला गोला, आपके डिवाइस में दिख रहा है क्या?

217

Chatbot Missing : WhatsApp ने गायब कर दिया नीला गोला, आपके डिवाइस में दिख रहा है क्या?

यह मेटा एआई मेटा का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड (AI) चैटबॉट!

New Delhi : सोशल मीडिया प्लेटफार्म वॉट्सऐप से अचानक नीला गोला गायब हो गया। कुछ डिवाइस में यह दिख रहा है और कुछ में गायब हो गया। यूजर्स इस फीचर को पसंद कर रहे थे, लेकिन कंपनी ने इसे हटा दिया है। वॉट्सऐप पर मेटा एआई का ये ब्लू रिंग दिखाई नहीं देगा। वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा ने Meta AI का ब्लू रिंग शायद हटा दिया है। बीते दिनों आपने नोटिस किया होगा कि वॉट्सऐप पर एक नीले रंग का गोला नजर आ रहा था। लोगों के लिए यह काफी बड़ा सरप्राइज था, और लोग सोच में पड़ गए थे कि ये वॉट्सऐप ने ये नीला गोला क्यों दिया!

बहरहाल, अब ये नीला गोला यानी ब्लू रिंग हटा दिया गया। एंड्रॉयड, iOS और विंडोज के वॉट्सऐप से मेटा ने अचाकन ये नीला गोला हट गया है। इसके जरिए लोग एआई चैटबॉट का इस्तेमाल करते थे। कुछ यूजर्स के फोन और विंडोज ऐप पर Meta AI का नीला रिंग दिखाई दे रहा है, और ये काम भी कर रहा है। मगर कई यूजर्स के फोन और विंडोज ऐप से नीला गोला पूरी तरह गायब हो गया। मेटा एआई मेटा का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड (AI) चैटबॉट है। नीला रिंग इसी एआई चैटबॉट का शॉर्टकट है। इस रिंग पर टैप या क्लिक करके मेटा एआई का इस्तेमाल किया जाता है।

Meta AI: चैटजीपीटी और जेमिनी एआई से मुकाबला

इस साल मेटा ने माइक्रोसॉफ्ट-ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के जेमिनी एआई से मुकाबला करने के लिए मेटा एआई लॉन्च किया। यह फीचर एआई के जरिए लोगों के सवालों के जवाब देता है। एआई चैटबॉट की मार्केट तेजी से बढ़ रही है। मेटा भी इस रेस में पीछे नहीं रहना चाहती, इसलिए मेटा एआई को भारत समेत पूरी दुनिया में रिलीज किया गया।
मेटा एआई के नीले रिंग के हटने को बग माना जा रहा है। क्योंकि, ये कुछ डिवाइस में चल रहा है, और कुछ डिवाइस में से गायब हो गया। अभी तक मेटा या वॉट्सऐप की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई।

कैसे यूज होता है Meta AI?

मेटा एआई का इस्तेमाल करने के लिए वॉट्सऐप के ऊपर नीला रिंग नजर आता है। इस पर क्लिक करने से मेटा एआई का चैटबॉट खुल जाता है। यहां यूजर्स कोई भी सवाल पूछ सकते हैं या किसी टॉपिक पर कोई आर्टिकल, कविता या स्टोरी आदि लिखने के लिए बोल सकते हैं। इसके अलावा आप इससे इमेज भी बनवा सकते हैं। बस आपको चैटबॉट पर ये बताना है कि कैसी इमेज चाहिए, फिर ये बनाकर दे देता है।