EOW Raid : भोपाल की फूड्स प्रोडक्ट कंपनी के 4 ठिकानों पर EOW ने छापा मारा!

155

EOW Raid : भोपाल की फूड्स प्रोडक्ट कंपनी के 4 ठिकानों पर EOW ने छापा मारा!

टीम सर्चिंग में जुटी, अभी भी जांच जारी, कई आपत्तिजनक सामग्री मिली!

Bhopal : बुधवार सुबह आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) ने जयश्री गायत्री फूड प्रोडक्ट लिमिटेड के सीहोर कारखाने और इससे जुड़े अन्य चार ठिकानों पर छापा मारा। शिकायत मिली थी कि कंपनी फर्जी दस्तावेज के जरिए मिल्क प्रोडक्ट विदेश भेजती हैं। 27 देशों में उत्पाद भेजने की जानकारी मिली थी। फर्जी दस्तावेजों में उत्पाद की गुणवत्ता से जुड़े प्रमाण पत्र भी शामिल हैं। कंपनी के मालिक के भोपाल स्थित आवास और कार्यालय पर भी ईओडब्ल्यू ने छापेमारी की।

WhatsApp Image 2024 07 31 at 18.43.23

अधिकारियों ने जानकारी दी कि कारखाने में छापे के दौरान ऐसे रासायनिक पदार्थ भी मिले, जिनका उपयोग नहीं किया जा सकता। ऐसे में आशंका है कि कहीं इनका उपयोग खाद्य उत्पाद बनाने के लिए तो नहीं किया जा रहा है। यह कंपनी पनीर सहित कई तरह के मिल्क प्रोडक्ट बनाकर एक्सपोर्ट करती है।

कंपनी पिछले दो-ढाई साल से विवादों में रही। जनवरी 2022 में मप्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने मानक पूरा नहीं करने के कारण कारखाने को बंद करने के निर्देश दिया था। दूषित पानी का निपटान ठीक से नहीं होने और इस पानी के उपचार के लिए परिसर के बाहर प्लांट नहीं बनाने के लिए मंडल ने यह कार्रवाई की थी।

इसके बाद मार्च 2022 में पाइप लाइन बिछाने के लिए दो किमी तक सड़क खोदने के कारण सीहोर कलेक्टर ने एफआईआर दर्ज कराई थी। जून 2022 में आयकर विभाग की टीम ने भी छापा मारा था। इसके बाद मार्च 2023 में खाद्य सुरक्षा विभाग ने पनीर में पाम आइल की मिलावट के संदेह में छापामार कार्रवाई की। यहां कोलकाता से आया पाम आइल से भरा टैंकर जब्त किया गया था।