Lt General Sadhna Saxena Nair: Indian Army Medical Service को मिली पहली महिला DG,कल संभालेंगी पदभार 

54

Lt General Sadhna Saxena Nair: Indian Army Medical Service को मिली पहली महिला DG,कल संभालेंगी पदभार 

नई दिल्ली: भारतीय सेना को पहली महिला चिकित्सा सेवा महानिदेशक (DG Indian Army Medical Service) मिल गई है। बता दें लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना नायर कल यानी 01 अगस्त 2024 को यह पदभार संभालेंगी। यह पदभार ग्रहण करने वाली वह पहली महिला हैं।

इससे पहले, साधना को अक्टूबर 2023 में एयर मार्शल पद पर प्रमोट कर हॉस्पिटल सर्विसेस (आर्म्ड फोर्सेज) की डायरेक्टर जनरल (DG) बनाया गया था, और इस पद को भी हासिल करने वाली वह पहली महिला ऑफिसर थीं।

एयर लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना नायर का परिवार भी सेना से जुड़ा हुआ है। उनके पति एयर मार्शल केपी नायर 2015 में इंस्पेक्शन एंड फ्लाइट सेफ्टी के DG पद से रिटायर हो चुके हैं। साधना की बेटी और बहन डॉक्टर हैं, जबकि उनका बेटा भारतीय वायु सेना में फाइटर पायलट (फ्लाइट लेफ्टिनेंट) के पद पर कार्यरत है। पिछले सात दशकों में उनके परिवार की तीन पीढ़ियों ने सशस्त्र बलों में अपनी सेवाएं दी हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना नायर ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रयागराज के सेंट मैरी कॉन्वेंट और लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट से पूरी की। इसके अलावा, उन्होंने तेजपुर, गोरखपुर, कानपुर और चंडीगढ़ के स्कूलों में भी पढ़ाई की। साधना ने पुणे के आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की और दिसंबर 1985 में इंडियन एयर फोर्स जॉइन की। उनके पास फैमिली मेडिसिन में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है और उन्होंने नई दिल्ली एम्स में 2 साल का ट्रेनिंग प्रोग्राम भी पूरा किया है।

साधना ने इजरायली रक्षा बलों के साथ सीबीआरएन युद्ध और स्विट्जरलैंड के स्पीज में स्विस सशस्त्र बलों के साथ मिलिट्री मेडिकल एथिक्स में भी पढ़ाई की है।