Big Announcement of CM: प्रदेश की लाड़ली बहनों को 10 अगस्त को मिलेगा राखी का उपहार : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

भावुक लाड़ली बहनों ने बांधी अपने लाड़ले भईया मुख्यमंत्री को राखी, मुख्यमंत्री चित्रकूट में लाड़ली बहना आभार सह-उपहार कार्यक्रम में हुए शामिल

113

Big Announcement of CM: प्रदेश की लाड़ली बहनों को 10 अगस्त को मिलेगा राखी का उपहार : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने चित्रकूट में लाड़ली बहना उत्सव का शुभारंभ करते हुए कहा‍कि सभी लाड़ली बहनों को 10 अगस्त को उनके खातें में सिंगल क्लिक से 1250 रूपये तथा रक्षाबंधन के उपहार के रूप में 250 रूपये अतिरिक्त दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन का त्यौहार तो 19 अगस्त को मनाया जायेगा। लेकिन पूरे सावन हम त्यौहार मनायेंगे। बहनों का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिये हर जिलें में उत्सव आयोजित किये जा रहे है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बहनें प्रेम के साथ भाईयों को राखी बांधकर स्नेह देती है। आज बहनों ने विशाल राखी बांधकर पहले ही मुझे रक्षाबंधन का आनंद दे दिया है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के त्यौहार और पर्व एक-दूसरे को आपस में जोड़ते है। पूरी दुनिया भारत के पर्व को देखकर दंग रहती है। हमारे ऋषियों ने समाज में प्रेम और सदभाव बनाये रखने के लिए हजारो वर्ष पूर्व त्यौहार की परंपरा शुरू की थी। कार्यक्रम में लाड़ली बहनों ने 30 फीट लम्बी राखी अपने लाड़ले भईया मुख्यमंत्री को सौंपी। बहनों ने मुख्यमंत्री को स्थानीय बघेली में लिखी ‘आभार स्नेह पाती’ भी भेंट की।

IMG 20240801 WA0164 scaled

चित्रकूट भगवान श्रीराम और नानाजी की तपोभूमि

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि चित्रकूट भगवान राम और नानाजी देशमुख की तपोभूमि है। भगवान राम और परम भक्त भरत जी के पवित्र मिलन से उपजें प्रेम के आशुओं से चित्रकूट की धरा अभिसिंचित है। चित्रकूट के चहुँमुखी विकास के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। नानाजी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शों के अनुरूप वंचितों और विकास की कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित बहनों और उज्ज्वला योजना से गैस कनेक्शनधारी बहनों को गैस सिलेण्डर रिफिल कराने पर 450 रूपये का अनुदान दिया जायेगा। प्रदेश भर में विकास के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। शीघ्र ही रीवा में क्षेत्रीय इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जायेगा। इससे इस पूरे क्षेत्र में बडी मात्रा में निवेश का अवसर निवेशकों को मिलेगा तथा क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को चित्रकूट में जगह-जगह पर पार्किग के नाम पर की जा रही अवैध वसूली तत्काल बंद कराने के निर्देश दिये।

IMG 20240801 WA0166 scaled

पौध-रोपण के साथ विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने चित्रकूट पहुँचकर “एक पेड मां के नाम” अभियान के तहत दीनदयाल शोध संस्थान के उद्यमिता परिसर में फलदार पौधे रोपित किये। साथ ही 131 करोड़ रूपये की लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। समारोह में मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने कन्या-पूजन कर बेटियों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने समारोह स्थल में लगाई गई आजीविका परियोजना की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

IMG 20240801 WA0162 scaled

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने लाड़ली बहनों को भेंट किये उपहार

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रक्षाबंधन पूर्व लाड़ली बहना हितग्राहियों के आभार सह उपहार कार्यक्रम में उपस्थित लाड़ली बहनों को उपहार दिये। इसके पूर्व रक्षाबंधन की थीम पर सावन उत्सव पर केन्द्रित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने परिसर में साज-सज्जा युक्त झूलों के पास जाकर लाड़ली बेटी पलक को आशीर्वाद दिया और उन्होंने झूले पर बैठी लाड़ली बहनों से चर्चा की। लाड़ली बहनों ने अपने लाड़ले मुख्यमंत्री का पुष्प वर्षा कर उनका अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने लाड़ली बहनों के बीच पहुँचकर राखी बंधवाई और उन्हें आभार पाती तथा शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव लाड़ली बहनों के अभिनंदन से भाव-विभोर हो गये और उन्होंने संबोधन के प्रारंभ में “फूलो का तारो का, सबको कहना है….. एक हजारों में मेरी बहना है।” गीत का सस्वर गायन किया।

 

नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने चित्रकूट में लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों के सम्मेलन में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने ने कहा कि लाड़ली बहना योजना की बहनों को 1250 रूपये के साथ राखी के त्यौहार के लिए मुख्यमंत्री 250 रूपये का उपहार दे रहे हैं। सांसद श्री गणेश सिंह ने कहा कि लाड़ली बहना योजना की पूरे देश में चर्चा है। कई लोग योजना के बंद होने की अफवाह फेला रहे थे। लेकिन मुख्यमंत्री डॉ. यादव के नेतृत्व में प्रदेश की सरकार लाड़ली बहना योजना सहित सभी योजनाओं को पूरी दृढता से लागू कर रही है। सतना जिले की 3 लाख 84 हजार 259 बहनों को लाड़ली बहना योजना से 9 करोड़ 61 लाख रूपये की राशि उनके बैंक खातों में दी गई है। भगवान श्री राम की पावन धरा चित्रकूट में रामवन पथ गमन योजना से विकास कार्य शुरू हो गये हैं। चित्रकूट में जियो पार्क का निर्माण किया जायेगा। चित्रकूट को अयोध्या की तरह विकसित किया जायेगा। समारोह में विधायक चित्रकूट श्री सुरेन्द्र सिंह गहरवार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि जिन बहनों की कोई सुध नहीं लेता, उनका भी ध्यान मुख्यमंत्री डॉ. यादव रख रहे हैं।