HUrricane Debby Wreaks Havoc in the US : जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना जलमग्न; 6 लोगों की मौत

192

HUrricane Debby Wreaks Havoc in the US:जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना जलमग्न; 6 लोगों की मौत

फ्लोरिडा और जॉर्जिया में 6 लोगों की मौत

डेबी तूफान के कारण फ्लोरिडा और जॉर्जिया में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। तूफान के दक्षिण-पूर्वी और मध्य अटलांटिक तटों पर कई दिनों तक रहने की आशंका है। नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, डेबी तूफान की वजह से 10 से 20 इंच (25 सेमी और 51 सेमी) की संभावित ऐतिहासिक वर्षा होने की उम्मीद है, जिसमें अधिकतम 25 इंच (63.5 सेमी) होगी। शुक्रवार (9 अगस्त) तक दक्षिण कैरोलिना के पूर्वी हिस्से और दक्षिण-पूर्व उत्तरी कैरोलिना के कुछ हिस्सों में भयावह बाढ़ आ सकती है।

तीन राज्यों में आपातकाल घोषित

तीनों राज्यों के राज्यपालों ने आपातकाल की घोषणा कर दी है। मियामी स्थित केंद्र ने कहा कि भारी बारिश के कारण रविवार तक मध्य अटलांटिक के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ सकती है। नेशनल वेदर सर्विस ने बताया कि जॉर्जिया के सवाना और वैल्डोस्टा में 8 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम सेवा ने बताया कि चार्ल्सटन और हिल्टन हेड, साउथ कैरोलिना में अब तक 10 से 12 इंच बारिश हुई है और आगे भी बारिश होने वाली है।

घर खाली करने की दी गई चेतावनी

लेटन काउंटी में मैक्ग्राडी बांध में दरार की आशंका के कारण काउंटी शेरिफ कार्यालय ने निवासियों को मंगलवार को तुरंत अपने घर खाली करने की चेतावनी दी है। स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, डेबी ने सोमवार सुबह फ्लोरिडा के खाड़ी तट के बिग बेंड क्षेत्र में श्रेणी 1 तूफान के रूप में दस्तक दी, जिससे मध्य फ्लोरिडा के कुछ हिस्सों में 8 से 16 इंच (20 से 41 सेमी) बारिश हुई। इस तूफान के कारण फ्लोरिडा में पांच लोगों की मौत हो गई और जॉर्जिया के वाल्डोस्टा के निकट एक व्यक्ति की मौत हो गई।

तूफान के कारण फ्लोरिडा (Florida) में तीन लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं के घरों की बिजली गुल हो गई। हालांकि डेबी (Debby) का कहर अब भी जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जॉर्जिया में आपातकाल की घोषणा की है। उन्होंने आपातकालीन स्थितियों (emergency) के कारण राज्य और स्थानीय प्रतिक्रिया प्रयासों को मदद मुहैया करने के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया है।

तीनों राज्यों के राज्यपालों ने (Debby) के चलते आपातकाल (emergency) की घोषणा कर दी है। मियामी स्थित केंद्र ने कहा कि भारी बारिश के कारण रविवार तक मध्य अटलांटिक (mid-Atlantic) के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ सकती है। नेशनल वेदर सर्विस ने बताया कि जॉर्जिया के सवाना और वैल्डोस्टा में 8 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

British High Commission’s Advice to Indian citizens : ब्रिटेन की यात्रा के दौरान भारतीय नागरिक रहें सतर्क,जानिये वजह