Doubling of Rail Line : रतलाम-नीमच के बीच 133 किमी रेल लाइन के दोहरीकरण का काम तेजी से जारी!

अधिकांश खंडों के दोहरीकरण का काम पूरा हो गया, बचे काम को पूरा किया जा रहा!

177

Doubling of Rail Line : रतलाम-नीमच के बीच 133 किमी रेल लाइन के दोहरीकरण का काम तेजी से जारी!

Indore : पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर अधोसंरचनात्‍मक विकास के क्षेत्र में तीव्र गति से कार्य हो रहा है। आमान परिवर्तन, दोहरीकरण एवं नई लाइन का कार्य शीघ्रता से पूरा किया जा रहा है। मंडल के  नीमच-चित्‍तौड़गढ़, उज्‍जैन-देवास-इंदौर तथा राऊ-डॉ अम्‍बेडकर नगर (महू) खंड के कार्य को सफलता से पूरा किया जा चुका है। रतलाम मंडल पर स्थित अधिकांश खंडों का दोहरीकरण हो चुका है। जो खंड बचे हैं, वे भी स्‍वीकृत है या उन पर दोहरीकरण कार्य चल रहे हैं।
वर्तमान में दोहरीकरण की बात करें तो रतलाम-नीमच लगभग 133 किलोमीटर खंड का कार्य लगभग 1095.88 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। इस कार्य के लिए इस बार के बजट में लगभग 400 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। इस खंड के कुल 133 किमी में से धौसवास से नामली 11.79 किमी तथा नामली से बड़ायला चौरासी 11.28 किमी अर्थात कुल 23.07 किमी का कार्य पूरा होकर दोहरीकृत खंड से ट्रेनों कापरिचालन आरंभ किया जा चुका है। नीमच- रतलाम खंड के दोहरीकरण के तहत अन्‍य खंडोंमें भी कार्य शीघ्रता से किया जा रहा जिसमें नीमच-हरकियाखाल 12.83 किमी तथा हरकियाखाल मल्‍हारगढ़ 12.45 किमी खंड को शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा ।

IMG 20240814 WA0025

नीमच-रतलाम दोहरीकरण कार्य को प्राथमिकता से किया जा रहा है। कार्य को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के लिए धौसवास-रतलाम, धौसवास-नामली, नामली-बड़ायला चौरासी, बड़ायला चौरासी-ढोढर, दलौदा-ढोढर, मंदसौर-दलौदा, मल्‍हारगढ़-मंदसौर, हरकियाखाल-मल्‍हारगढ़ एवं नीमच-हरकियाखाल जैसे छोटे-छोटे खंडों में बांटकर तथा उचित स्‍तर पर निगरानी के साथ पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल की निर्माण इकाई के कुशल निर्देशन में कार्य का निष्‍पादन किया जा रहा है।