नेपाल में 40 भारतीय यात्रियों से भरी बस नदी में गिरी, दूतावास ने जारी किया इमरजेंसी नंबर

461

Nepal Bus accident: नेपाल में 40 भारतीय यात्रियों से भरी बस एक नदी में गिर गई है, जिससे 14 लोगों की मौत हो गई और 16 लोग घायल हो गए हैंं। नेपाल पुलिस के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि इस बस हादसे में कई लोग लापता हैं। ये बस पोखरा से काठमांडू जा रही थी। हिमालय की तलहटी में बसा पोखरा एक मशहूर टूरिस्ट प्लेस है, जहां कई भारतीय घूमने जाते हैं।
बस दुर्घटना को लेकर अब नेपाल में भारतीय दूतावास राहत एवं बचाव कार्य में लगे स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है। स्थिति को देखते हुए दूतावास ने इसके लिए आपातकालीन राहत यानी इमरजेंसी नंबर 977-9851107021 जारी किया है।

भारतीय दूतावास ने बताया, “पोखरा से काठमांडू की ओर जा रही भारतीय टूरिस्ट बस आज मार्स्यांगडी नदी में 150 मीटर नीचे जाकर गिरी. इसमें लगभग 43 लोग सवार थे. भारतीय दूतावास स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर राहत और बचाव कार्य देख रहा है. दूतावास का इमरजेंसी रिलीफ़ नंबर है: +977-9851107021.”

तनाहुन ज़िले की पुलिस के प्रवक्ता दीपक कुमार राय ने समाचार एजेंसी एएफ़पी को बताया, “अब तक हमने 31 यात्रियों को बचा लिया है. इनमें 14 अब भी बेहोश हैं. कई लोगों को अस्पताल भेजा गया है लेकिन मृतकों की संख्या के बारे में कुछ नहीं कह सकते. ”

नेपाली आर्मी के प्रवक्ता गौरव कुमार केसी ने कहा है कि सेना का एक हेलीकॉप्टर राहत और बचाव कार्य में शामिल किया गया है.

दुर्घटनास्थल पर लिए गए वीडियो और तस्वीरों में बस के मलबे को मार्स्यांगडी नदी के तट पर देखा जा सकता है.

आँबुखैरेनी में स्थानीय पुलिस कार्यालय के प्रमुख शिव थापा ने बीबीसी नेपाली को बताया, “बस एक मुश्किल जगह पर गिरी है, इसलिए बचाव कार्य में दिक़्क़तें पेश आ रही हैं.”

नेपाली गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन के प्रमुख भीष्म कुमार भुसाल के अनुसार बचाव कार्यों में एक हेलीकॉप्टर भी दुर्घटनास्थल पर गया है.

डीएसपी भट्ट के मुताबिक केशरवानी ट्रांसपोर्ट की बस गोरखपुर से नेपाल गई थी.

पुलिस ने बताया कि बस में ड्राइवर और हेल्पर के अलावा 40 लोग सवार थे.

डीएसपी ने कहा, “इस बस ने कल शाम पाँच बजकर तीन मिनट पर सीमा शुल्क देकर महाराष्ट्र में प्रवेश किया था. ये 40 यात्री महाराष्ट्र से थे.”

सभी यात्री भैरहवा होटल में रुके थे. भट्ट ने कहा कि बस उन्हें अगली सुबह पोखरा ले गई.

पुलिस के मुताबिक, बस आठ दिन का परमिट लेकर नेपाल में घुसी थी.