Cases of Heart Attack in the Bathroom: इसके पीछे के कारणों को समझना बेहद ज़रूरी

252

Cases of Heart Attack in the Bathroom :इसके पीछे के कारणों को समझना बेहद ज़रूरी

बाथरूम में हार्ट अटैक आने की घटनाएं बहुत आम हो गई हैं और इसके पीछे के कारणों को समझना बेहद ज़रूरी है। हार्ट अटैक का खतरा बाथरूम में क्यों बढ़ जाता है, इसके बारे में एक्सपर्ट्स ने कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं, जिन्हें जानकर आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।जानते हैं बाथरूम में ज्यादातर हार्ट अटैक आने का क्या कारण है।

बाथरूम में हार्ट अटैक का बढ़ता खतरा

बाथरूम एक ऐसी जगह होती है जहां अक्सर लोग सबसे ज्यादा अकेले होते हैं। ठंडे पानी से अचानक नहाने, स्ट्रेस, ब्लड प्रेशर में अचानक बदलाव, और गर्म या ठंडे पानी का शरीर पर पड़ने वाला प्रभाव, हार्ट अटैक के लिए प्रमुख कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, बाथरूम में अचानक की जाने वाली शारीरिक गतिविधियाँ जैसे जोर से छींकना, भारी सामान उठाना, या अचानक से झुकना, हार्ट पर बुरा असर डाल सकती हैं। एक अध्य्यन में ये भी पाया गया है कि मल आदि त्यागने के दौरान अधिक जोर लगता है जिसके कारण मस्तिष्क में रक्त प्रवाह कम होता है इससे बेहोशी हो सकती है।

हार्ट अटैक (Heart Attack), कारण, लक्षण, बचाव, उपचार

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है?

हृदय रोग विशेषज्ञों के अनुसार, बाथरूम में होने वाले हार्ट अटैक के पीछे सबसे बड़ा कारण ब्लड प्रेशर का अचानक से कम या ज्यादा होना होता है। जब आप अचानक ठंडे पानी से नहाते हैं, तो आपकी नसें संकुचित हो जाती हैं जिससे हार्ट को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इस दौरान हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसके अलावा कई लोग सुबह-सुबह उठते ही सीधे बाथरूम चले जाते हैं और बिना किसी वार्मअप के ठंडे पानी से नहाने लगते हैं। यह शरीर पर अचानक स्ट्रेस डालता है जिससे हार्ट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। खासकर वे लोग जिन्हें पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर या दिल की कोई बीमारी हो, उनके लिए यह स्थिति और भी खतरनाक हो जाती है।

बाथरूम में दिल का दौरा आने का कारण

1. तापमान में अचानक बदलाव: बाथरूम में नहाते समय या ठंडे पानी का अचानक से शरीर पर पड़ना, शरीर के तापमान में अचानक बदलाव लाता है। यह स्थिति हमारे रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देती है, जिससे दिल पर दबाव बढ़ जाता है। जब हमारे दिल को अचानक से इस तरह के दबाव का सामना करना पड़ता है, तो इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

1 Walnut Daily : कुछ ख़ास है कुछ पास है : सिर्फ 1 अखरोट रोज खाने से ये 30 रोग जड़ से खत्म हो जाते है

2. उठने और बैठने की प्रक्रिया: जब हम सुबह उठते हैं और सीधा बाथरूम जाते हैं, तो हमारे शरीर की स्थिति बदलने से रक्तचाप में अचानक बदलाव होता है। यह भी दिल पर असर डालता है और अचानक से दिल के दौरे का कारण बन सकता है।

3. बाथरूम में अत्यधिक प्रयास: कई लोग सुबह-सुबह बाथरूम में अत्यधिक जोर लगाते हैं, खासकर जब वे मल त्याग कर रहे होते हैं। इस दौरान दिल पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे अचानक से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है और दिल का दौरा पड़ सकता है।

कुछ ख़ास है कुछ पास है -Betel leaves: गंभीर रोगों के लिए रामबाण इलाज है पान 

विशेषज्ञों की सलाह

– तापमान को नियंत्रित रखें: बाथरूम में नहाते समय पानी के तापमान का विशेष ध्यान रखें। न ज्यादा ठंडा पानी इस्तेमाल करें और न ही बहुत गर्म पानी। इससे दिल पर कम दबाव पड़ेगा।

– बाथरूम में आराम से जाएं: सुबह उठते ही तुरंत बाथरूम न जाएं। पहले कुछ मिनट बैठें और शरीर को उठने के लिए तैयार करें। इससे रक्तचाप स्थिर रहेगा और दिल पर अचानक दबाव नहीं पड़ेगा।

– अत्यधिक जोर से बचें: मल त्याग करते समय अत्यधिक जोर न लगाएं। यदि कब्ज की समस्या हो तो पहले डॉक्टर से परामर्श लें और उचित उपाय करें।

Uric Acid : क्या आप यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं ? इन फलों का सेवन करें . 

Garlic: कुछ बीमारियों में लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद,दोपहर के खाने से पहले लहसुन की 3 कलियां निगल लेंगे