George Kurian: MP में राज्यसभा की सीट पर कुरियन निर्विरोध निर्वाचित

83

George Kurian: MP में राज्यसभा की सीट पर कुरियन निर्विरोध निर्वाचित

भोपाल. मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा राज्यसभा की सदस्यता से त्यागपत्र देने के बाद खाली हुई एक सीट पर आज भाजपा प्रत्याशी केन्द्रीय राज्य मंत्री जार्ज कुरियन निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। मैदान में उनके सामने उतरे दूसरे उम्मीदवार कांत देव सिंह द्वारा नामांकन वापस लिए जाने के बाद यह कोई उम्मीदवार ही सामने नहीं था।

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की एक रिक्त सीट पर कुलदीप बेलावत और जार्ज कुरियन ने भाजपा की सीट से नामांकन पत्र जमा कराया था वहीं कांतदेव सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में नामांकन पत्र जमा कराया था। आज मंगलवार को नाम वापसी का आखिरी दिन है। दोपहर तीन बजे तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं।

WhatsApp Image 2024 08 27 at 16.49.43

नामांकन पत्रों की 22 अगस्त को हुई जांच के दौरान कुलदीप बेलावत का नामांकन पत्र निरस्त हो गया था। वहीं कांतदेव सिंह अपना नामांकन पत्र वापस ले चुके है। इस तरह राज्यसभा की रिक्त सीट पर अब मध्यप्रदेश में भाजपा की ओर से एकमात्र उम्मीदवार जार्ज कुरियन ही मैदान में शेष रह गए थे। आज दोपहर तीन बजे नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होंने के बाद चूंकि एक ही उम्मीदवार मैदान में है तो जार्ज कुरियन को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

बता दें कि यदि कुरियन के अलावा और कोई उम्मीदवार मैदान में शेष होता तो तीन सितंबर को सुबह नौ से चार बजे के बीच मतदान होता लेकिन अब इसकी आवश्यकता नहीं रह गई है।]

WhatsApp Image 2024 08 27 at 16.49.43 1

मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा की उपस्थिति में केंद्रीय राज्य मंत्री श्री जॉर्ज कुरियन ने विधानसभा पहुंचकर राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित होने पर रिटर्निंग ऑफिसर से निर्वाचन प्रमाण पत्र प्राप्‍त किया।

बता दें कि उपचुनाव राज्यसभा में ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफा देने के बाद शेष अवधि के लिए हुआ है। इसलिए जार्ज कुरियन मध्यप्रदेश में राज्यसभा के लिए 21 जून 2026 तक सदस्य बने रहेंगे। इसके बाद उन्हें फिर से राज्यसभा या लोकसभा की सदस्यता लेने के लिए चुनाव लड़ना होगा। तभी वे मंत्री बने रह सकेंगे।