पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौतम के समय निकाली भर्तियों पर रोक, अब तोमर नये सिरे से नए पदों के साथ शुरू करेंगे भर्ती प्रक्रिया 

103
अपरिमित क्षमताओं के धनी नरेंन्द्र सिंह तोमर

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौतम के समय निकाली भर्तियों पर रोक, अब तोमर नये सिरे से नए पदों के साथ शुरू करेंगे भर्ती प्रक्रिया 

भोपाल: विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष गिरीश गौतम के कार्यकाल में विधानसभा में स्टेनो टाईपिस्ट, शीघ्रलेखक, सहायक ग्रेड तीन, समिति सहायक, सुपरवाईजर विधायक विश्राम गृह के 21 पदों पर निकाली गई भर्तियों पर वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने रोक लगा दी है। इन भर्तियों के लिए निकले विज्ञापन में ईडब्ल्यूएस आरक्षण और अन्य आरक्षित वर्गो के पदों में की संख्या अंतर पाया गया है। वहीं एक साल में विधानसभा में काफी संख्या में कर्मचारी सेवानिवृत्त हो गए है इसलिए अब नये सिरे से पदों की गणना और न्यायालय और शासन द्वारा तय सभी प्रकार के आरक्षण नियमों का पालन करते हुए नये सिरे से आवेदन बलाए जाएंगे।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के कार्यकाल के अंतिम वर्ष में विधानसभा में 27 जून 2023 को विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी कर आवेदन बुलाए गए थे। इसमें स्टेनो टाईपिस्ट के दो, शीघ्रलेखक एक, सहायक ग्रेड तीन के आठ, समिति सहायक के 9 और सुपरवाईजर विधायक विश्राम गृह के एक पद इस तरह कुल 21 पदों पर भर्ती के लिए देशभर के पात्र बेरोजगारों से आवेदन बुलाए गए थे। इसमें सैकड़ों की तादाद में बेरोजगार युवाओं ने आवेदन किए थे। आवेदन आने के बाद विधानसभा सचिवालय समय पर भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं करा पाया। इस बीच विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव आ गए इसके कारण भर्ती नहीं हो पाई। ईडब्ल्यूएस कोटे के लिए इन भर्तियों में पर्याप्त संख्या में पदों का प्रावधान नहीं किया गया था। महिला आरक्षण और अन्य आरक्षित वर्गो के पदों की गणना में भी कमियां थी।

इन आवेदनों को बुलाए हुए एक साल से अधिक का समय हो चुका है और इस बीच विधानसभा सचिवालय में इन श्रेणियों के कई अधिकारी, कर्मचारी और सेवानिवृत्त हो चुके है। इसके कारण रिक्त पदों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। इसलिए अब वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर के निर्देश पर पूर्व में जारी भर्तियों के लिए बुलाए गए आवेदन और पूरी प्रक्रिया को निरस्त कर दिया गया है। अब वर्तमान में विधानसभा सचिवालय में रिक्त पद और ईडब्ल्यूएस आरक्षण और अन्य आरक्षण नियमों का पालन करते हुए नये सिरे से पदों की गणना की जाएगी इसके बाद फिर से ये भर्तियां कराई जाएंगी।