Ganesh Immersion Tableaux : इंदौर में गणेश विसर्जन झांकियों की व्यवस्था 2500 से ज्यादा जवान संभालेंगे!

मंगलवार की दोपहर से पुलिस चिन्हित स्थानों की व्यवस्था अपने हाथ में ले लेगी!

131

Ganesh Immersion Tableaux : इंदौर में गणेश विसर्जन झांकियों की व्यवस्था 2500 से ज्यादा जवान संभालेंगे!

Indore : शहर में कल 17 सितम्बर को परम्पराओं गणेश विसर्जन की झांकियों का कारवांं निकलेगा। इसे निहारने शहर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों हजारों लोग शहर में मौजूद रहेंगे। रात 8 से शुरू होने वाला झिलमिलाती झांकियों का कारवां देर रात तक भ्रमण करता नजर आएगा। लाखों लोगों की सुरक्षा को पुख्ता बनाने का जिम्मा पुलिस ने उठाया है। पूरे चल समारोह के दौरान ढाई हजार पुलिस जवान, नगर सुरक्षा समिति सदस्य, बीएसएफ और एसएएफ की टुकड़ियां, 20 अश्वारोही टीम व्यवस्था संभालेंगी।

झांकी मार्ग पर हुड़दंग मचाने, मारपीट करने वाले विघ्न संतोषियों पर 6 ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी। पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता ने बताया कि जैसे-जैसे रात गहराती जाती है, वैसे-वैसे लोगों के आने का क्रम बढ़ने लगता है। शाम 6 बजे से लोग झांकी मार्ग पर आने लगते हैं। रात 9 बजे यह आंकड़ा 40% और इसके बाद आंकड़ा 60% तक पहुंच जाता है। महिलाएं, बालिकाओं, बच्चों की संख्या भी अपेक्षाकृत अधिक रहती है। ऐसे में असामाजिक तत्व सक्रिय हो जाते हैं।

उन्होंने बताया कि जेबकटी, छेड़छाड़ की वारदातें भी होती है। इन तत्वों पर नजर रखने सादी वर्दी में भी कुछ जवानों को तैनात किया जा रहा है। पुलिस की कोशिश रहेगी कि चल समारोह रात 3 से 4 बजे तक सभी मार्गों से निकल जाए। इसके लिए मंच के पास झांकियां और अखाड़े में करतब दिखाने वालों को तीन मिनट का ही समय दिया है। यही समय कवर करने के लिए हर मंच पर नगर सुरक्षा समिति के सदस्य और पुलिस नजर रखेगी।

IMG 20240916 WA0006

झांकी मार्ग पर 6 कंट्रोल रुम 

झांकी मार्ग के प्रारंभिक स्थल से अंतिम स्थल तक नजर रखने 6 कंट्रोल रुम बनाए गए हैं। कंट्रोल रुम से वरिष्ठ अधिकारी झांकी में सेवाएं देने वाले जवानों, समिति सदस्यों को निर्देशित करने के साथ असामाजिक तत्वों की गतिविधियां भी देखेंगे।

झांकी के दौरान शांतिपूर्ण ढंग से चल समारोह निकल सके, इसके लिए पुलिस ने संवेदनशील क्षेत्रों में पैदल मार्च किया था। कई बदमाशों को पकड़कर उन्हें सलाखों के पीछे किया गया है। छुटभैये बदमाशों को थाने बुलाकर हिदायत दी गई है कि उन्होंने अशांति फैलाने की कोशिश की तो मौके पर ही कड़ा सबक सिखाया जाएगा।

चाक-चौबंद व्यवस्था

पुलिस द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर आदतन अपराधियों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के साथ ही निगरानी के लिए भी अलग से टीमें गठित की गई हैं। किसी तरह की अप्रिय वारदात शहर में घटित न हो इसे लेकर इंदौर पुलिस कमिश्नर सहित तमाम वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक लेकर पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए। चल समारोह में किसी तरह की कोई वारदात न हो इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मियों को तैनात किया जा रहा है। इस सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त बल भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया गया। त्योहारों की सुरक्षा का जिम्मा 2500 के करीब पुलिस कर्मियों पर रहेगा जो की बारीकी से निगरानी रखेंगे।