Collector Reached Liquor Shop : ऐसे कलेक्टर जो आम आदमी बनकर शराब के ठेके पर पहुंचे!

इसके अलावा वे अस्पताल भी पहुंचे और हालात की जानकारी ली!

769

Collector Reached Liquor Shop : ऐसे कलेक्टर जो आम आदमी बनकर शराब के ठेके पर पहुंचे!

Dehradun : देहरादून ट्रांसफर होकर आए कलेक्टर (डीएम) शहर की व्‍यवस्‍थाओं को सुधारना चाहते हैं। इसका रास्ता भी उन्होंने निकाल लिया। वे कहीं भी आम आदमी बनकर पहुंच जाते हैं और हालात का जायजा लेते हैं। हाल ही में वे सामान्य नागरिक बनकर अस्पताल पहुंचे और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद वे शराब के एक ठेके पर भी ग्राहक बनकर पहुंचे। यहां पर दुकानदार ने उनसे भी तय कीमत से 20 रुपये ज्यादा पैसे लिए। बाद में कलेक्टर ने शराब दुकानदार पर कार्रवाई करते हुए 50 हजार का जुर्माना किया।

ये आईएएस अफसर हैं सविन बंसल। हाल ही उनका ट्रांसफर देहरादून हुआ है। उन्होंने 6 सितंबर को ही कार्यभार ग्रहण किया। जब उन्होंने देहरादून डीएम के रूप में पदभार ग्रहण किया, तो सोशल मीडिया पर लोगों ने कमेंट बॉक्स में कई तरह की समस्याएं गिनाईं। जिनको संज्ञान में लेकर सविन बंसल लगातार सक्रिय हैं। वे जगह-जगह औचक निरीक्षण कर रहे हैं और इसी क्रम में वे शराब के ठेके पर भी पहुंच गए।

कौन हैं आईएएस सविन बंसल

देहरादून में पदस्थ किए गए कलेक्टर (डीएम) सविन बंसल 2009 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वे मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं। उन्होंने 2008 में यूपीएससी परीक्षा पास की थी। यूपीएससी सीएसई 2008 की फाइनल लिस्ट में उनका नाम 28वें स्थान पर रहा, जिसमें उनकी रैंक 34 बताई गई है। आईएएस की ट्रेनिंग के बाद उन्हें उत्तराखंड कैडर अलॉट किया गया। इसके बाद से वे उत्‍तराखंड में ही अलग-अलग पदों पर कार्य कर रहे हैं। सविन बंसल उत्तराखंड के अल्मोड़ा और नैनीताल के डीएम भी रह चुके हैं। यहां भी हर तरफ उनके काम की तारीफ की गई।

दूसरी बार में पास की यूपीएससी

सविन बंसल ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक किया।उन्‍होंने नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी कुरुक्षेत्र (NIT) से यह कोर्स किया था। जानकारी के मुताबिक उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से रिस्क डिजास्‍टर में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। देहरादून के डीएम ने सोशल मीडिया पर दिए एक इंटरव्यू में बताया उन्होंने दूसरी बार में यूपीएससी की परीक्षा पास की। उनका सेलेक्‍शन आईएएस (IAS) के लिए हुआ। बंसल ने इसी इंटरव्यू में यह बताया था कि उनके हर निर्णय में चाहे वह स्नातक की पढ़ाई हो या सिविल सेवा की तैयारी, उनके परिवार ने हमेशा उनका साथ दिया। उन्होंने अपने भाई रॉबिन बंसल के बारे में बताया था कि वह उनके बिना सफल नहीं हो सकते थे।

2021 में मिल चुकी है स्कॉलरशिप

आईएएस सविन बंसल को वर्ष 2021 में यूनाइटेड किंगडम कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के लिए भी चुना गया था। वे देश के अकेले ऐसे आईएएस अफसर थे, जिन्हें यूके की इस स्कॉलरशिप के लिए चुना गया था। यूके की ओर से कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप दी जाती है, जो ब्रिटेन की अलग अलग यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के लिए अलग अलग देशों से आवेदन आते हैं जिसमें भारत से सिर्फ सविन बंसल का ही चयन हुआ था।