MD Drug Caught : ₹1814.18 करोड़ की MD ड्रग के साथ भोपाल का अमित चतुर्वेदी और साथी गिरफ्तार, गुजरात टीम की कार्रवाई!

274

MD Drug Caught : ₹1814.18 करोड़ की MD ड्रग के साथ भोपाल का अमित चतुर्वेदी और साथी गिरफ्तार, गुजरात टीम की कार्रवाई!

गुजरात एटीएस के DIG सुनील जोशी ने इस पूरे अवैध धंधे की छापामारी का खुलासा किया, गुजरात के गृह मंत्री ने कहा ऑपरेशन में एमपी पुलिस का सहयोग भी रहा!

Bhopal : भोपाल के नजदीक गुजरात एटीएस और नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो की साझा टीम ने भोपाल में छापा मारकर 1800 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की 907 किलो एमडी (मेफेड्रोन) ड्रग्‍स बरामद की। टीम ने नशीले पदार्थ बनाने वाली एक फैक्‍ट्री का भंडाफोड़ किया। साथ ही दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में भी सफलता मिली। इनमें भोपाल का अमित चतुर्वेदी और नासिक का सान्‍याल बाने है। दोनों मेफेड्रोन (एमडी) ड्रग्‍स के अवैध निर्माण और बिक्री में शामिल थे।

WhatsApp Image 2024 10 06 at 19.37.10

गुजरात एटीएस के डीआईजी सुनील जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि गुजरात एटीएस को सूचना मिली थी कि भोपाल के रहने वाला अमित चतुर्वेदी और नासिक के रहने वाले सांन्‍याल बाने ने भोपाल में एक ड्रग्‍स फैक्‍ट्री बनाई है। इसमें ये लोग एमडी ड्रग्‍स का निर्माण कर रहे हैं। सूचना के सही पाए जाने पर एक टीम बनाई गई और इस जानकारी को एनसीबी के साथ ही साझा किया गया।

यहां 907 किलो ड्रग्‍स मिली

जानकारी दी कि इसके बाद गुजरात एटीएस और एनसीबी ऑपरेशंस की संयुक्‍त टीम ने 5 अक्‍टूबर को बगरोदा इंडस्ट्रियल एरिया में छापा मारा। यह फैक्ट्री भोपाल के बाहरी इलाके में है और इसमें नशीली दवा मेफेड्रोन (एमडी) के निर्माण की प्रक्रिया चल रही थी। इस दौरान 907.09 किलो मेफेड्रोन (ठोस और तरल रूप) पाया गया। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इस इसकी अनुमानित कीमत करीब 1814.18 करोड़ रुपए है। साथ ही टीम को करीब 5000 किलो मेफेड्रोन (एमडी) के उत्पादन के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री भी मिली। साथ ही ग्राइंडर, मोटर, कांच के फ्लास्क, हीटर और अन्य उपकरण भी पाए गए। इस सामग्री को आगे की जांच के लिए जब्त कर लिया गया।

WhatsApp Image 2024 10 06 at 19.38.10

आरोपी बाने इस अवैध धंधे का पुराना आरोपी

इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि आरोपी सान्याल प्रकाश बाने को 2017 मुंबई के अंबोली पुलिस स्टेशन में एमडी मामले में गिरफ्तार किया था। 5 साल जेल में रहने के बाद उसने अपने साथियों के साथ फिर साजिश रची। वहीं अमित चतुर्वेदी ज्यादा पैसा कमाने के लिए अवैध रूप से मेफेड्रोन (एमडी) का निर्माण और बिक्री करता था।

रोज 25 किलो ड्रग्‍स का निर्माण

आरोपियों ने बगरोदा में 6-7 महीने पहले एक फैक्ट्री किराए पर ली और करीब दो-तीन महीने पहले मशीनें लगाई गई थीं। आरोपियों ने मेफेड्रोन के अवैध उत्पादन के लिए कच्चा माल और उपकरणों को एकत्रित किए। जब्त फैक्ट्री करीब 2500 गज के शेड में चल रही थी और यह गुजरात एटीएस द्वारा भंडाफोड़ की अब तक की सबसे बड़ी अवैध ड्रग्‍स फैक्ट्री है। यहां रोज करीब 25 किलो मेफेड्रोन (एमडी) तैयार होती थी। इस ड्रग्‍स को किसे बेचा जा रहा था, इसकी जांच एनसीबी और गुजरात एटीएस कर रही है।

MP पुलिस भी आपरेशन में रही शामिल

गुजरात के गृह राज्य मंत्री ने X post कर कहा कि ड्रग्स पकड़ने के आपरेशन में मध्यप्रदेश पुलिस भी आपरेशन में शामिल रही है। गुजरात के गृहमंत्री हर्ष संघवी ने खुद X post करके इस ऑपरेशन में मप्र पुलिस के सहयोग को सराहा।

उन्होंने सफल ऑपरेशन के लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का आभार भी जताया। गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि मध्य प्रदेश पुलिस, गुजरात एटीएस और एनसीबी की निरंतर मदद कर रही है।

WhatsApp Image 2024 10 06 at 20.13.02