Bisleri Copy : कलेक्टर के हाथ में आई नकली ब्रांड वाली पानी की बोतल, गोदाम में रखी 2663 बोतलें कुचल दी गई!

असली 'बिसलेरी' की जगह मिलते-जुलते नाम वाले कई ब्रांड बाजार में बिक रहे!

202

Bisleri Copy : कलेक्टर के हाथ में आई नकली ब्रांड वाली पानी की बोतल, गोदाम में रखी 2663 बोतलें कुचल दी गई!

Bagpat (UP) : यहां के कलेक्टर (डीएम) जितेंद्र प्रताप सिंह को जब पीने के लिए ‘बिसलेरी’ की बोतल की जगह ‘बिलसेरी’ पानी की बोतल मिली तो वे हैरान हो गए। लेकिन, उन्होंने इस समस्या का तत्काल हल भी निकाल दिया। कलेक्टर ने बागपत में नकली पेयजल और खाद्य उत्पाद बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई करवा दी।

कलेक्टर जितेंद्र प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय ‘बागपत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस’ के बाद सीमावर्ती पुलिस चौकी निवाड़ा पहुंचे। वहां कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के सामने टेबल पर पानी की एक बोतल रखी गई। बोतल देखकर कलेक्टर चौंक गए। क्योंकि, वह बिसलेरी कंपनी की नहीं बल्कि ‘बिलसेरी’ की पानी की बोतल थी, जिस पर फूड लाइसेंस नंबर भी नहीं था।

साफ नजर आ रहा था कि बोतल पूरी नकल और अवैध थी। कलेक्टर ने तुरंत खाद्य सुरक्षा विभाग को पुलिस चौकी निवाड़ा पर बुलाया और पानी की शुद्धता की जांच करने के निर्देश दिए। सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त मानवेंद्र सिंह ने निवाड़ा पुलिस चौकी से ‘बिलसेरी’ पानी के संबंध में पूछताछ की कि पानी की बोतल कहां से ली गई। पुलिस ने बताया कि यह गौरीपुर की दुकान से खरीदी गई है।

भ्रामक नाम लिखकर नकली ब्रांड का सप्लाई

उस दुकान पर पहुंचने से पता चला कि दुकानदार भीम सिंह ने बिना लाइसेंस वाली नकली ब्रांड की पानी की बोतलों का गोदाम बना रखा था। वह जिले की अन्य दुकानों पर भी यही नकली ब्रांड का पानी सप्लाई कर रहा था, जिसके पास भी कोई लाइसेंस नहीं था। सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त मानवेंद्र सिंह ने 2663 पानी की बोतलों को अपने कब्जे में लेकर जांच की, तो पाया कि पानी की बोतलें असली बिसलेरी ब्रांड जैसे बिलसेरी, बिसलारी और बिसल्लेरी आदि की नकल थीं।

2663 बोतल जब्त कर बुलडोजर चलवा दिया

इस बोतल के लेबल पर हरे रंग से नाम छपा था, जिसे गुमराह कर असली ब्रांड के नाम पर बेचा जा रहा था। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पानी का नमूना एकत्र कर प्रयोगशाला भेजा। साथ ही मौके पर मिली 2663 बोतलों को तत्काल बुलडोजर चलाकर नष्ट कराया। साथ ही गोदाम के पास लाइसेंस न होने पर चालान बनाकर कोर्ट में वाद दायर कराया गया और गोदाम को तत्काल प्रभाव से बंद करा दिया गया।

नकली बोतल की सप्लाई हरियाणा से 

भीम सिंह से पूछताछ करने पर पता चला कि नकली ब्रांड की पानी की बोतलें हरियाणा से बागपत जिले की अन्य दुकानों पर सप्लाई की जाती है। इस संबंध में कलेक्टर ने टीम गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मूल ब्रांड के नाम पर कोई भी नकली खाद्य व पेय पदार्थ न बेचा जाए और यदि कोई बेचता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।