Jeshoreshwari Temple: बांग्लादेश में देवी काली का मुकुट चोरी, भारत में क्यों हो रही चर्चा! 51 शक्ति पीठों में से एक है यह मंदिर

289
Jeshoreshwari Temple

Jeshoreshwari Temple: बांग्लादेश में देवी काली का मुकुट चोरी, भारत में क्यों हो रही चर्चा! 51 शक्ति पीठों में से एक है यह मंदिर

Jeshoreshwari Temple: बांग्लादेश में जेशोरेश्वरी मंदिर में देवी काली का मुकुट चोरी हो गया है। इस मुकुट की चोरी को लेकर भारत में काफी चर्चा हो रही है।

दरअसल जो मुकुट चोरी हुआ है, वो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपहार में दिया था. बांग्लादेश के मीडिया संस्थान डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, चोरी सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर में हुई है. चोरी का CCTV फुटेज भी सामने आ गया है.

Also Read: बहुचर्चित महादेव बेटिंग एप का प्रमोटर सौरभ चंद्राकर हिरासत में, दुबई में पकड़ा गया!

जेशोरेश्वरी मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में फैले 51 शक्ति पीठों में से एक है. “जेशोरेश्वरी” नाम का अर्थ है “जेशोर की देवी”.

बताया गया है कि मार्च 2021 में बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतीकात्मक तौर पर देवता के सिर पर मुकुट रखा था. पीएम मोदी ने मंदिर की अपनी यात्रा का एक वीडियो भी साझा किया था, जो कोविड-19 महामारी के बाद किसी भी देश की उनकी पहली यात्रा थी.

Also Read: Happy Birthday Big B : साल में 2 बार क्यों अपना जन्मदिन मनाते हैं ‘सदी के महानायक’?

यह मंदिर देवी काली को समर्पित है. यह ईश्वरीपुर गांव में मौजूद है. मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में एक ब्राह्मण ने करवाया था. 13वीं शताब्दी में मंदिर का जीर्णोद्धार लक्ष्मण सेन ने करवाया था।बाद में 16वीं शताब्दी में राजा प्रतापदित्य ने इसका जीर्णोद्धार करवाया था.