जैविक कृषि कर मोटे अनाजों का करें उत्पादन बोले विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर

हम प्राकृतिक खेती की और लौटें, मिलेट्स को अपनाएं, जिला स्तरीय मिलेट्स मेला एवं किसान संवाद प्रसंग में बोले श्री तोमर*

जैविक कृषि कर मोटे अनाजों का करें उत्पादन बोले विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर

संभागीय ब्यूरो चीफ चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट* ..

.नर्मदापुरम/इटारसी। कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है पर आज लोग कृषि के क्षेत्र को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में आजीविका कमाने में रुचि रखते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह ट्रेंड बदल रहा है। आज आईटी एक्सपर्ट युवा भी कृषि की ओर रुझान रख रहे हैं और उन्नत कृषि कर रहे हैं। उक्त बात मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने जिला स्तरीय मिलेट्स मेला एवं किसान संवाद कार्यक्रम में कहीं। नर्मदापुरम और इटारसी की सीमाओं के मिलन बिंदु पर एक रिसोर्ट में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद दर्शन सिंह चौधरी, राज्यसभा सांसद श्रीमती माया नारोलिया, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और नर्मदापुरम विधायक डॉक्टर सीतासरन शर्मा, सिवनी मालवा विधायक प्रेम शंकर वर्मा, नगर पालिका नर्मदापुरम अध्‍यक्ष श्रीमती नीतू यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष माधवदास अग्रवाल, मध्यप्रदेश तैराकी संघ अध्यक्ष पीयूष शर्मा, कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, उप संचालक कृषि जे.आर. हेडऊ,सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण, उपस्थित थे। साथ ही बड़ी संख्या में किसान, कृषि विभाग के अधिकारी गण भी उपस्थित रहे। जिला मिलेट्स मेला एवं किसान संवाद कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान का पसीना और मेहनत अतुलनीय है। जितना पसीना किसान खेतों में बहाता है, उतना कोई नहीं बहाता। इस तरह वह देश की आवश्यकता को पूरा कर रहा है। श्री तोमर ने कहा कि जिस प्रकार सेना का जवान अपने कर्तव्य पालन के लिए अभिनंदनीय है इसी तरह हमारे देश का किसान भी अपने कर्तव्य पालन के लिए अभिनंदनीय हैं। श्री तोमर ने कहा कि आज आवश्यकता है कि हम सब जैविक एवं प्राकृतिक खेती की ओर लौटे। मिलेट्स अर्थात मोटे अनाज जिसे श्री अन्न कहा जाता है उसकी खेती करें। श्री तोमर ने कहा कि 20 वर्ष में देश में एवं मध्य प्रदेश में किसानों ने जो पुरुषार्थ किया उससे कृषि आमदनी बढ़ी है,कृषि की ग्रोथ बढ़ी है। मध्य प्रदेश के किसानों ने आज पंजाब एवं हरियाणा से ज्यादा गेहूं का उत्पादन कर मध्यप्रदेश का नाम देश में रोशन किया है। अब लोग कहते हैं कि खेती देखनी हो तो मध्य प्रदेश जाकर देखो।

IMG 20241015 WA0111

श्री तोमर ने कहा कि पूर्व की तुलना में वर्तमान में शासन की जो किसान कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं उनसे खेती में आसानी हो रही है। मध्यप्रदेश में आज 46 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा किसानों को सीधे प्राप्त हो रही है। आने वाले समय में इसे बढ़ाकर 65 लाख हेक्टेयर में कर दिया जाएगा। इससे कृषि की ग्रोथ बढ़ेगी। वर्तमान में 29 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। शासन द्वारा सिंचाई एवं बिजली के क्षेत्र में दी गई सहूलियत से आज कृषि आमदनी में बढ़ोतरी देखी जा रही है, साथ ही कृषि वैज्ञानिक नए-नए अनुसंधान कर रहे हैं इससे भी खेती को अतुलनीय लाभ मिल रहा है। श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वामीनाथन आयोग की 201 सिफारिश में से 200 सिफारिश को मानकर इसे खेती में अपनाया है। प्रधानमंत्री ने फसल बीमा योजना शुरू की, साथ ही किसान सम्मान निधि योजना भी शुरू की जिससे आज किसानों को प्रतिवर्ष ₹12 हजार रुपए की राशि की सम्मान निधि प्राप्त हो रही है। श्री तोमर ने कृषि विभाग के अधिकारियों, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों एवं जनप्रतिनिधियों से कहा कि वह दूरस्थ किसानों तक भी पहुंचे और उन्हें कृषि की उन्नत तकनीक से प्रशिक्षित करें। इसके पूर्व श्री तोमर ने कार्यक्रम स्थल पर आयोजित एक मिलेट्स प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

IMG 20241015 WA0110

सांसद दर्शन सिंह चौधरी ने कहा कि भारत पहले सोने की चिड़िया कहलाता था क्योंकि हमारे भारत देश का किसान आत्मनिर्भर था। आज की युवा पीढ़ी कृषि की ओर आकर्षित हो रही है। आईआईटी के बच्चे भी कृषि में रुचि ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि मंत्री रहते हुए मिलेट्स अर्थात मोटे अनाज को बढ़ावा दिया था। श्री चौधरी ने कहा कि किसान भाई प्राकृतिक खेती शुरू करें। गौ माता को घर में ही रखकर उसकी देखभाल करें। श्री चौधरी ने कहा कि खेती में खतरनाक रसायनों का एवं डीएपी का उपयोग पूर्णतया बंद कर दें। यह कैंसर का कारक है।

राज्यसभा सांसद श्रीमती श्रीमती माया नारोलिया ने कहा कि पहले की खेती और अब की खेती में जमीन आसमान का अंतर है। वर्तमान में मध्य प्रदेश शासन ने किसानों को खेती में बहुत ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराई है। मोटे अनाज अर्थात श्री अन्न की अधिक से अधिक खेती करने एवं इसे अपने खान-पान में शामिल करने के लिए एक कार्यशाला भी आयोजित की गई थी। और इस तरह मिलेट्स के उत्पादन को बढ़ावा देने की अन्य गतिविधियां भी हुईं।

IMG 20241015 WA0113

नर्मदापुरम विधायक सीताशरण शर्मा ने कहा कि नर्मदापुरम जिला कृषि प्रधान जिला है। यहां तवा नदी से सिंचाई होती है। जिले के किसान वर्ष में तीन फसल लेते हैं। मध्य प्रदेश के किसानों के कारण ही आज मध्य प्रदेश के किसानों ने गेहूं के उत्पादन में पंजाब को भी पीछे छोड़ दिया है। अब समय आ गया है कि किसान मिलेट्स अर्थात मोटे अनाज की ओर जाएं और उसकी खेती करें।

IMG 20241015 WA0114

कलेक्टर सोनिया मीना ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था में कृषि का बहुत अधिक योगदान है। नर्मदापुरम जिला भी कृषि प्रधान जिला है और कृषि के क्षेत्र में अपनी एक अलग ही पहचान रखता है। देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में मध्य प्रदेश की गिनती होती है और इसका श्रेय यहां के किसानों एवं कृषि को जाता है। कलेक्टर ने कहा कि ग्रीष्मकालीन मूंग के लिए नर्मदापुरम जिला एक विशेष पहचान रखता है। उन्होंने कहा कि शासन एवं प्रशासन द्वारा मिलेट्स की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।

कार्यक्रम को संजय मिश्रा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को किसानों की तरफ से एक घोषणा पत्र सौंपा गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दूर-दूर से आए किसान उपस्थित थे।

Author profile
WhatsApp Image 2023 01 04 at 8.25.11 PM
चंद्रकांत अग्रवाल

परिचय- वरिष्ठ कवि लेखक व पत्रकार। विगत 40 सालों से साहित्य व पत्रकारिता हेतु समर्पित लेखन। अखिल भारतीय कवि सम्मेलनों , व्याख्यान मालाओं,मोटीवेशन लेक्चर्स में देश भर में आमंत्रित व सम्मानित। पद्य व गद्य की हजारों रचनाएं , कई कालम,कई राष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं अखबारों में प्रकाशित। कोविड काल में दो साल तक कई प्रमुख राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के फेस बुक साहित्य ग्रुप्स व पेज पर कोरोना से शारीरिक व मानसिक रूप से बचाव हेतु , सोशल डिस्टेंस बढ़ाकर , इमोशनल डिस्टेंस कम करने, कोविड से संक्रमित होने पर अपना आत्म बल बढ़ाये रखने व अकेलेपन का सदुपयोग सत्संग, अध्यात्म संग करके दूर करने, अपने परिवार, समाज, प्रदेश , देश व दुनिया भर के प्रति जहां जिस भूमिका में हैं हर सम्भव योगदान देने आदि के लिए जनजागरण हेतु भारतीय संस्कृति के आराध्यों के जीवन आदर्शों पर , सार्थक मानव जीवन हेतु व देश के उत्सवों के आध्यात्मिक मर्म पर केंद्रित कई सफल काव्य व व्याख्यान लाइव किये, जिनको विश्व भर में लाखों साहित्य प्रेमियों ने सुना व मुक्त कंठ से सराहा। कई प्रेरणाप्रद आलेख भी अपने कई अलग अलग कालम में विभिन्न राष्ट्रीय अखबारों में लिखे , 4 अखबारों का संपादन करते हुए कोरोना के समसामयिक व आध्यात्मिक, वैचारिक विषयों पर भी कई नए कॉलम का लेखन। जो विभिन्न अखबारों व पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए । कई प्रदेश स्तरीय जिला व नगर स्तरीय सामाजिक, साहित्यिक संस्थाओं में प्रमुख पदों पर। प्रोफेशन - स्वयं का शेयर मार्केट ब्रोकिंग टर्मिनल , बिजनेस एसोसिएट अरिहंत केपिटल मार्केट लिमिटेड। सम्प्रति,इटारसी,जिला,नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश। संपर्क मो न 9425668826