Halloween Party : मेडिकल कॉलेज की 150 साल पुरानी इमारत को ‘हैलोवीन पार्टी’ के लिए भुतहा हवेली बना दिया!

डरावना माहौल बनाने के लिए कब्रिस्तान बनाया, डरावने चित्र बनाए, दीवारों पर लिख दिया!

209

Halloween Party : मेडिकल कॉलेज की 150 साल पुरानी इमारत को ‘हैलोवीन पार्टी’ के लिए भुतहा हवेली बना दिया!

Indore : यहां के मेडिकल कॉलेज की पुरानी इमारत में हुई हैलोवीन पार्टी ने हंगामा मचा दिया। ये पार्टी किसने की और किसने इसकी अनुमति दी किसी को नहीं पता। पार्टी करने वालों ने इस पुरानी इमारत में बहुत कुछ बदल दिया। दीवारों पर ‘ओ स्त्री कल आना’ जैसे स्लोगन लिख दिए, कब्रिस्तान बना दिया और बहुत से ऐसे बदलाव किए जिससे माहौल डरावना दिखाई दे। आश्चर्य की बात ये भी है कि ये सब कुछ मिनटों में नहीं हुआ। इसमें घंटों लगे होंगे, पर न तो किसी ने ऐसा होते देखा और न किसी ने बताया। मेडिकल कॉलेज के प्रबंधन ने पल्ला झाड़ लिया कि हमें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

महाविद्यालय के डीन डॉ संजय दीक्षित ने कहा कि हमने ‘जैन सोशल ग्रुप’ नाम के स्थानीय संगठन के प्रतिनिधियों को किंग एडवर्ड मेडिकल स्कूल का भवन अंदर से देखने की अनुमति दी थी। उन्हें हैलोवीन पार्टी की अनुमति नहीं दी गई। डॉ दीक्षित ने दावा किया कि इस ऐतिहासिक इमारत में कोई हैलोवीन पार्टी आयोजित नहीं की गई। हम मामले की जांच करके वस्तुस्थिति पता लगाएंगे।

IMG 20241016 WA0029

इस परिसर की करीब 150 साल पुरानी इमारत में कथित रूप से ‘हैलोवीन पार्टी’ के आयोजन पर चिकित्सक समुदाय भड़क गया। मंगलवार को गंगा जल छिड़ककर इस परिसर का शुद्धिकरण किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल रोकड़े के मुताबिक हमें पता चला है कि इस ऐतिहासिक इमारत में हाल ही में हैलोवीन पार्टी आयोजित की गई थी। हमने गंगा जल छिड़ककर इस इमारत का शुद्धिकरण किया है।

ब्रिटिश राज में वर्ष 1878 में शुरू किए गए किंग एडवर्ड मेडिकल स्कूल की इमारत में मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों और अन्य चिकित्सकों ने गंगा जल छिड़का। उन्होंने चिकित्सा महाविद्यालय के प्रबंधन से मांग की कि ‘हैलोवीन पार्टी’ के नाम पर इस ऐतिहासिक इमारत को बदरंग करने वाले लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाए।

IMG 20241016 WA0027

कैसे इसे हैलोवीन पार्टी की जगह बनाया

किंग एडवर्ड मेडिकल स्कूल’ की जर्जर हो चुकी यह इमारत अलग ही कहानी बता रही हैं। बताया गया कि इमारत की दीवारों पर ‘ओ स्त्री, कल आना’ के साथ ही अंग्रेजी में कई डरावने वाक्य लिखे गए हैं। इमारत की दीवारों पर अश्लील चित्र और आपत्तिजनक पंक्तियां भी उकेरी गई। पार्टी करने वालों ने बिल्डिंग की दीवारों पर ओ स्त्री कल आना, लास्ट डे ऑन अर्थ, डॉल, दिल, लाल रंग में कंकाल की आकृति आदि बनाए। कब्रों के अवशेष, खूनी फव्वारा, कब्रों में शांति से सोइए लिखा। पार्टी की डरावनी थीम को मैच करने के लिए हड्डियों के ढांचे का इस्तेमाल किया गया और खून से रंगने के लिए लाल रंग का प्रयोग किया गया। कमरों में शराब की फूटी बोतलें भी मिलीं। पास में ही खाद्य व औषधि विभाग का ऑफिस है। वहां खड़ी गाड़ी के कांच भी फोड़े।

शासकीय सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ सुमित शुक्ला ने बताया कि सोशल मीडिया पर आईं तस्वीरों से हमें पता चला कि इस इमारत को हैलोवीन पार्टी के लिए भूतिया भवन के रूप में चित्रित किया गया। हम ऐसी हरकत बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर सकते। क्योंकि, यह इमारत चिकित्सा क्षेत्र की धरोहर है और गुजरे दौर में कई बड़े चिकित्सकों ने इसमें पढ़ाई की थी।