New Dengue Hotspots : डेंगू के हॉटस्पॉट बन रहे नए इलाके, 16 नए मरीजों में 2 बच्चे, अब तक 459 डेंगू मरीज!

नगर निगम किस जगह मच्छर नाशक दवा छिड़क रहा, कोई नहीं जानता, दवा का असर नहीं दिख रहा!

103
New Dengue Hotspots

New Dengue Hotspots : डेंगू के हॉटस्पॉट बन रहे नए इलाके, 16 नए मरीजों में 2 बच्चे, अब तक 459 डेंगू मरीज!

Indore : नगर निगम का दावा है कि वह मच्छर नाशक धुआं और दवाइयां छिड़क रहा है। यह कितना सत्य है इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि हर शहर में रोज डेंगू के एक दर्जन से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। नगर निगम का मच्छर नाशक दवाइयां छिड़कना और धुआं उड़ाने की फोटो छपवाना दिखावा हो रहा है।

Also Read: Aniruddhacharya in Controversies : ‘बिग बॉस’ मंच पर जाने से विवाद में आए अनिरुद्धाचार्य ने फिर नया बयान, जिससे मच गया बवाल!

कहां धुआं उड़ाया, कहां दवाइयां छिड़की इस बारे में निगम द्वारा कुछ नहीं बताया जा रहा। सिर्फ क्षेत्र और कॉलोनी की जानकारी दी जाती है। किसी ने दवा छिड़काव होते हुए भी नहीं देखा कि इसका प्रमाण मिले! इसी का नतीजा है कि मच्छरों पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीज रोज बढ़ रहे हैं। अब तो डेंगू के एक्टिव मरीज की संख्या 459 हो गई। बीते 24 घंटे में करीब डेढ़ दर्जन लोग पॉजिटिव पाए गए। इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। हाल ही में सेंट्रल जेल, एबी रोड एक्सिस बैंक के पीछे, जॉय बिल्डर्स कॉलोनी ओल्ड पलासिया, बाबुल नगर, पालदा, नालंदा परिसर, केसरबाग रोड, सेल टैक्स कॉलोनी, गुमास्ता नगर, भंवरकुआं, ट्रेजर विहार कॉलोनी, वात्सल्य नगर में नए डेंगू पीड़ित मिले हैं।

Also Read: Census in New Year : MP में जनगणना 1 जनवरी से शुरू होगी, 2011 से पेंडिंग है जनगणना का काम! 

मलेरिया विभाग की टीम ने भंवरकुआं चौराहा इलाके के बॉयज हॉस्टल, टायर की दुकानें, चाय-कॉफी कैफे सहित कंस्ट्रक्शन साइट यानी भवन निर्माण स्थलों पर जांच करने के दौरान जमा पानी में डेंगू बुखार वाले मच्छरों का लार्वा पाया। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार रोज दर्जनभर मरीज डेंगू पॉजिटिव मिल रहे हैं। यह आंकड़ा तो उन मरीजों का है जिन्होंने सरकारी अस्पतालों में जांच करवाई है। इसके अतिरिक्त भी ऐसे सैकड़ों मरीज है जो प्राइवेट अस्पतालों में उपचार करवा रहे हैं और स्वस्थ हो रहे हैं।

Also Read: Bear in Panna Tiger Reserve: पन्ना टाइगर रिजर्व में भालू की पेड़ पर मस्ती, Video

इस मौसम में अब तक 459 पेशेंट डेंगू के सामने आए। वहीं 24 घंटे के दौरान ही 16 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। उधर, नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार उनका मच्छर नाशक दवाइयां छिड़कने और फागिंग करने के लिए कोई निश्चित शेड्यूल नहीं है। इस कारण लगातार मच्छरों की संख्या और मच्छर जनित बीमारियां बढ़ रही है। इसका खामियाजा शहर की आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

Also Read: इंदिरा गांधी नहर परियोजना की मुख्य नहर से कम पानी मिलने की खबर से किसानों के चेहरों पर मायूसी

मच्छर नियंत्रण के प्रयास

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार एक व्यक्ति की मौत के बाद यह पुष्टि हुई है कि उसकी मौत डेंगू के कारण हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार कोशिश की जा रही है कि मच्छरों की संख्या को कम करने और लोगों में मच्छरों के प्रति जागरूकता फैलाने की कार्रवाई शुरू की जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लंबे समय से लोगों को मच्छरों से जागरूक रहने की सलाह भी दे रहे हैं।

Also Read: Femina Miss India 2024 : उज्जैन की निकिता पोरवाल के सिर पर सजा ‘फेमिना मिस इंडिया 2024’ का ताज!