Ujjain News: क्षिप्रा नदी के लिए जागा उज्जैन,जनभागीदारी से गोवर्धन सागर का जीर्णोद्धार प्रारम्भ

विभिन्न समाज के 10 व्यक्तियों ने 3 लाख से अधिक की राशि देने की घोषणा की

987

उज्जैन से अजेंद्र त्रिवेदी की रिपोर्ट

उज्जैन: शहर के सप्त सागरों के जीर्णोद्धार से शेष सागरों का जनभागीदारी से कार्य कराया जायेगा। इसी में से एक गोवर्धन सागर का जीर्णोद्धार कार्य जनभागीदारी से विधिवत भूमि पूजन एवं श्रमदान के साथ प्रारम्भ हुआ। संत समाज के द्वारा सप्त सागरों के जीर्णोद्धार कार्य हेतु चलाये जा रहे अभियान के तहत गुरूवार 27 जनवरी को शहर के विभिन्न समाज के प्रबुद्धजन उपस्थित हुए। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक श्री पारस जैन, श्री विवेक जोशी, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र भारती, डॉ.रामेश्वरदास महाराज, श्री ज्ञानदास महाराज ,महंत श्री काशीदास आदि ने विधिवत जीर्णोद्धार कार्य का भूमि पूजन कर श्रमदान कार्य में शामिल हुए। गोवर्धन सागर की सफाई हेतु जेसीबी मशीन के द्वारा कार्य भी प्रारम्भ हो गया है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने संत समाज के अलावा शहर के विभिन्न समाज के प्रबुद्धजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी कार्य के लिये समाज की इच्छा ही सर्वोपरी होती है। उन्होंने कहा कि शहर के संतों व विभिन्न समाज के प्रबुद्धजनों ने संकल्प लिया है कि सप्त सागरों का जीर्णोद्धार हो, तो निश्चित ही संकल्प पूरा होगा। सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने उपस्थित जन-समुदाय से कहा कि इतिहास गवाह है, हमारे देश का मार्गदर्शन संतों ने ही किया है। उन्होंने कहा कि गोवर्धन सागर का जनभागीदारी से कायाकल्प होगा। हमारे शहर में स्थित सप्त सागरों का पौराणिक महत्व है। इन सप्त सागरों से मोक्षदायिनी शिप्रा नदी प्रवाहमान रहती है। जनभागीदारी से जिस तरह दो सागरों का कार्य ठीक हुआ है, इसी तरह शेष सागर भी ठीक कराये जायेंगे।

विधायक श्री पारस जैन ने कहा कि संत समाज ने जो बीड़ा उठाया है, निश्चित ही जीर्णोद्धार के कार्य होगा। हम सब विभिन्न समाजजन के प्रबुद्ध नागरिक शपथ लें कि कार्य शीघ्र पूर्ण हो। इस कार्य में सबका सहयोग अपेक्षित है। इस अवसर पर डॉ.रामेश्वरदास महाराज ने कहा कि रामादल अखाड़ा परिषद के द्वारा सागरों के जीर्णोद्धार के लिये बीड़ा उठाया है। इस आन्दोलन में विभिन्न समाजसेवी संस्था के द्वारा भी सहभागिता की जा रही है। शहर के सप्त सागरों का भी जीर्णोद्धार हो, यही हमारा उद्देश्य है।

जनभागीदारी से गोवर्धन सागर के जीर्णोद्धार कार्य के लिये उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने उनके पिताजी की और से एक लाख 11 हजार रुपये, सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने अपने पिताजी की स्मृति में 51 हजार रुपये, विधायक श्री पारस जैन ने अपने पिताजी की स्मृति में 51 हजार रुपये, श्री विवेक जोशी ने 11 हजार रुपये, श्रीमती माया राजेश त्रिवेदी ने 51 हजार रुपये, श्री विवेक यादव ने 21 हजार रुपये, श्री कुतुब फातेमी ने 11 हजार रुपये, श्री गुलाब भण्डारी ने 11 हजार रुपये, काजी श्री सनउर्रहमान ने अपने पिताजी की स्मृति में 11 हजार रुपये, श्री घनश्याम मीणा ने 5100 रुपये देने की घोषणा की। इसी तरह अभिभाषक श्री शमीम अहमद खान ने कहा कि मुस्लिम समाज की ओर से भी गोवर्धन सागर के जीर्णोद्धार कार्य के लिये मशीनरी उपलब्ध कराकर अन्य कार्य के लिये भी सहयोग प्रदान किया जायेगा।

27 जनवरी से गोवर्धन सागर की साफ-सफाई के लिये जेसीबी मशीन से कार्य प्रारम्भ कर दिया है। इस अवसर पर श्री विशाल राजौरिया, श्री गब्बर भाटी, संत समाज के विभिन्न सदस्यगण, विभिन्न समाज के प्रबुद्धजन आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री जगदीश पांचाल एवं श्री राजेश त्रिवेदी ने किया।