Territorial Fight: पर्यटकों को रोमांचित करने वाले बाघ के गले मे बड़ा घाव

बनाये गए वीडियो में दिखा बाघ के गले में घाव

607
Territorial Fight

Territorial Fight: पर्यटकों को रोमांचित करने वाले बाघ के गले मे बड़ा घाव

Panna MP- पर्यटकों को रोमांचित करने वाले बाघ कान्हा के गले में बड़ा घाव देखा गया है। बतादें कि पन्ना टाइगर रिजर्व के युवा बाघ कान्हा ने कुछ दिन पहले पार्क की सीमा से लगे ग्राम कैमासन में एक खेत की बाड़ी में मवेशी का शिकार किया था जिसे बैठकर वह मजे से खा रहा था इस दौरान उसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग वहां मौजूद थे और वहां मोजूद लोगो ने बाघ का वीडियो भी बनाया जो सोशल मीडिया में काफी वायरल हुआ जिसे देख लोग रोमांचित हो उठे थे।

इस दौरान ली गई बाघ की तस्वीरो और वीडियो से यह स्पष्ट हुआ कि उक्त बाघ गंभीर रूप से घायल है उसके गले में एक बड़ा कट का निशान है हालांकि पार्क प्रबंधन ने इस घाव को टेरिटोरियल फाइट में बाघ के घायल होने की बात स्वीकारी है।

इस युवा बाघ पी- 213 (31) जिसे कान्हा के नाम से जाना जाता है बीते महीनों बांधवगढ़ से लौटा है जो अब करीब 5 वर्ष का हो गया है लौटने के बाद अपनी टेरिटरी बनाने के लिए कान्हा को पन्ना टाइगर रिजर्व में पूर्व से स्थापित कई बाघो से संघर्ष करना पड़ा।

panna tiger reserve 1

 

आशंका जताई जा रही है कि बाघों के बीच हुई फाइट में ही कान्हा घायल हो गया था। उसके गले में काफी बड़ा घाव हो गया है वही फील्ड डायरेक्टर की मानें तो बाघ को दवा की जरूरत नहीं है। बाघ का यह गांव धीरे-धीरे प्राकृतिक रूप से ठीक हो रहा है इसी कारण उसे कृत्रिम रूप से किसी प्रकार की दवा नहीं दी जा रही है।

हालांकि प्रबंधन द्वारा बाघ पर नजर रखी जा रही है यदि उसकी हालत में सुधार नहीं होता है तो फिर दवा दी जाएगी।

उत्तम कुमार शर्मा (फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व)

बारात में डांस करते समय घोड़े ने नाबालिग को मारी लात, टूट गया पैर