Strictness of traffic police : इंदौर की सड़कों पर असरदार ट्रैफिक पुलिस

गलत नंबर प्लेट, कानफोड़ू साइलेंसर, काली फिल्म पर रोक

854

Indore : शहर में ट्रैफिक सुधार के लिए यातायात पुलिस लगातार मुस्तैदी दिखा रही है। ख़ास बात ये कि ट्रैफिक पुलिस सिर्फ वाहन चालकों को ही सही चलना नहीं सिखा रहा! गलत नंबर प्लेट, गति, काली फिल्म और मॉडिफाइड साइलेंसर पर भी कार्रवाई (Action on wrong number plate, speed, black film and modified silencer) की जा रही है। शहर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद शहर के बिगड़े ट्रैफिक में सुधार लाने के लिए भी तेजी से प्रयास शुरू हो गए। पुलिस के नए उपायुक्त महेशचंद्र जैन (New deputy commissioner of police Maheshchandra jain) के आने के बाद अब ट्रैफिक थानों के टीआई के साथ एसीपी जैसे बड़े अफसर भी मैदान में नजर आ रहें।

WhatsApp Image 2022 03 06 at 8.10.09 PM
सड़क पर उतरकर अफसर लोगों को सही वाहन पार्किंग की सीख देने के साथ ही न मानने वालों के साथ सख्ती भी कर रहे हैं। East और West क्षेत्र के ACP खुद शहर के ट्रैफिक सुधार के लिए प्लान बनाकर टीम के साथ खुद चौराहों पर काम कराते नजर आ रहें हैं। यही नहीं उल्टे सीधे उटपटांग नम्बर लिखे वाहनों के साथ पटाखे जैसे सायलेंसर वाली गाड़ियों के खिलाफ भी जमकर अभियान चल रहा है।

रोज़ अलग- अलग चौराहों पर कार्रवाई भी हो रही है। वहीं चौराहों पर सुधार भी नजर आ रहा है। यही नहीं बड़े अफसर मैदान में होने से ट्रैफिक पुलिस के टीआइ से लेकर सूबेदार और जवान तक भी मुस्तैद होकर लगातार काम कर रहें है। पुलिस सड़क किनारे खड़े वाहनों और गलत पार्किंग वाले वाहनों पर सख्ती कर रही है। शहर के ट्रैफिक सुधार को लेकर अफसरों से लेकर जनप्रतिनिधि तक चिंतित है। इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने इस पर काम भी शुरू कर दिया।

सत्य सांई चौराहे से लेकर विजय नगर की सर्विस रोड पर आए दिन जाम लगाकर खड़े रहने वाले वाहन चालकों को क्रेन द्वारा एनाउंसमेंट करवाकर वाहन चालकों को हटाने की भी लगातार कार्रवाई की जा रही है। पटाखे फोड़ने वाले सायलेंसर लगें वाहनों से उन्हें निकलवाकर बदलवाए जा रहे (Silencers for bursting firecrackers are being replaced by getting them out of vehicles) हैं।

WhatsApp Image 2022 03 06 at 8.10.09 PM 1

अभियान चलाकर गलत नंबर लिखे वाहनों के साथ उटपटांग नंबर लिखी गाड़ियों पर भी अफसरों के निर्देश पर अलग टीम हर बड़े चौराहों पर कार्रवाई कर रही है। पुलिस, बाबू, जाट, गुर्जर, खान और ‘रुस्तम’ जैसी अमानक नम्बर प्लेट पर कार्यवाही जारी है। अब स्थिति यह है कि लोग खुद ही ट्रैफिक पुलिस को मोडिफाइड साइलेंसर, ब्लैक फ़िल्म, बिना नम्बर और अमानक नंबर प्लेट वाले वाहनों के फोटो और वीडियो भेज रहे हैं।

पुलिस उपायुक्त (यातायात प्रबंधन) महेशचंद जैन (Deputy Commissioner of Police (Traffic Management) Maheshchand Jain) के निर्देशन में कार्रवाई की जा रही है। यातायात प्रबंधन पुलिस की टीमें शहर के विभिन्न चौराहों, मुख्य मार्गो पर यातायात प्रबंधन के साथ साथ आकस्मिक चैकिंग कर यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए मौके पर ही जुर्माना, समन शुल्क राशि वसूल रही है। वाहन चालकों को तय मानक अनुसार रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगवाने की हिदायत दी जा रही है और अमानक नंबर प्लेट मौके पर जब्त कर सही नम्बर प्लेट लगवाई जा रही है।