आखिर The Kashmir Files क्यों बनी NewZealand में चर्चा का विषय

1353

NewDelhi: फिल्म The Kashmir Files के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने दावा किया कि 24 मार्च को न्यूज़ीलैंड में रिलीज़ होने वाली उनकी फ़िल्म द कश्मीर फाइल्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए कुछ सांप्रदायिक समूह न्यूजीलैंड सेंसर बोर्ड पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

WhatsApp Image 2022 03 20 at 3.40.19 PM

उधर, न्यूजीलैंड के पूर्व उप प्रधान मंत्री विंस्टन पीटर्स ने अपने देश में द कश्मीर फाइल्स ( The Kashmir Files) बिना किसी सेंसर के रिलीज किए जाने पर अपना समर्थन व्यक्त किया है और कहा है कि अगर उनके देश में फिल्म को रिलीज़ नहीं किया गया तो यह न्यूजीलैंड और दुनिया भर के लोगों की स्वतंत्रता पर हमला होगा।

उन्होंने फ़ेसबुक पर अपनी स्पष्ट राय प्रकट करते हुए लिखा कि
‘The Kashmir Files’ को भारत सहित अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया व दुनिया भर के कई अन्य देशों में दिखाया गया है। अब तक फिल्म को 110 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा है।

यह फिल्म 1990 में कश्मीर में हिंदुओं के जातीय सफाए से संबंधित सच्ची और वास्तविक घटनाओं के बारे में है और आज 400,000 से अधिक कश्मीरी पंडित 32 साल बाद भी निर्वासन में हैं।”

उन्होंने कहा: “आतंकवाद अपने सभी रूपों में, चाहे उसका स्रोत कोई भी हो, उसका विरोध किया जाना चाहिए। चयनात्मक सेंसरशिप का यह प्रयास न्यूजीलैंड और दुनिया भर के लोगों की स्वतंत्रता पर एक और हमला होगा।”

फिल्म The Kashmir Files के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री के अनुसार कुछ सांप्रदायिक समूह #TheKashmirFiles पर प्रतिबंध लगाने के लिए न्यूज़ीलैंड के सेंसर पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वे ट्विटर पर लिखते हैं कि मैं सभी भारतीयों से एकजुट होने और कट्टरपंथियों द्वारा इस अलोकतांत्रिक रणनीति का अत्यंत विनम्रता के साथ विरोध करने और मानवता और मानवाधिकारों के बारे में इस फिल्म को रिलीज करने का अनुरोध करता हूं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म को देश की सेंसर बॉडी ने बैन नहीं किया है। हालांकि, मुख्य सेंसर डेविड शैंक्स ने दावा किया कि मुस्लिम समुदाय के सदस्यों ने उनसे इस चिंता के साथ संपर्क किया था कि फिल्म “मुस्लिम विरोधी भावना और संभावित घृणा को बढ़ा सकती है”।

यह फिल्म न्यूजीलैंड में 24 मार्च को R16 सर्टिफिकेट के साथ रिलीज होने वाली है।

Author profile
Sudesh Gaud
सुदेश गौड़

श्री सुदेश गौड़ मध्यप्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार हैं। वे दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, नई दुनिया, राष्ट्रीय सहारा सहित देश के प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन कर चुके हैं। वे नवदुनिया भोपाल के संपादक भी रहे हैं। वर्तमान में वे प्रदेश के अग्रणी न्यूज़ पोर्टल मीडिया वाला के नेशनल हेड हैं।