Delhi Mumbai Expressway : मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस वे का एक हिस्सा पूरा, अप्रैल से खुलेगा

888

 

 

New Delhi : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi Mumbai Expressway) का काम चल रहा है। इसके एक हिस्से का काम करीब पूरा हो चुका है। संभावना है कि अप्रैल से इसे वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। एक्सप्रेस वे पर फिरोजपुर झिरका (Firozpur Jhirka) से अलवर (Alwar) के बीच यातायात शुरू हो जाएगा। दोनों के बीच की दूरी लगभग 73 किलोमीटर है। इस दूरी को तय करने में अभी डेढ़ घंटा लगता है। इस हिस्से के शुरू होने से यह दूरी 35 से 40 मिनट में तय की जा सकेगी। एक्सप्रेस-वे के दो चरणों का काम इस महीने के अंत तक पूरा होने के आसार हैं।

Delhi Mumbai Expressway पर वाहन 120 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ सकेंगे। अप्रैल महीने के अंत तक अलवर से दौसा के बीच वाहनों की आवाजाही शुरू होगी। मुंबई से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए Delhi Mumbai Expressway पर 9 मार्च 2019 को काम शुरू हुआ था। यह एक्सप्रेस-वे 1380 किमी लम्बा है और यह आठ-लेन का बनाया जा रहा है। इसके निर्माण की कुल लागत 95 हजार करोड़ रुपए है। Delhi Mumbai Expressway का काम 2023 में पूरा हो जाएगा।

इस Delhi Mumbai Expressway बनने के बाद दिल्ली से मुम्बई का सफर तय करने में 12 घंटे का समय लगेगा। इसके बन जाने से हरियाणा के साथ ही राजस्थान, मध्यप्रदेश और गुजरात में भी डेवलपमेंट तेजी से हो सकेगा। इससे जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत जैसे शहरों से कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी.

Delhi Mumbai Expressway को अपडेट भी किया जाएगा। इसमें 4 लेन और जोड़ी जाएंगी, जिससे यह 12 लेन का एक्सप्रेस-वे हो जाएगा। लेन की संख्या बढ़ाने में आगे दिक्कत न हो इसके लिए एक्सप्रेस वे पर 21 मीटर चौड़ाई की मीडियन बनाई जा रही है। हरियाणा में एक्सप्रेस-वे की शुरुआत गुरुग्राम के गांव अलीपुर से हो रही है. यह गुरुग्राम, पलवल और नूंह जिलों से होकर गुजर रहा है।