MP News: इंदौर-उज्जैन संभाग में शुरु हुई समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी

बाकी संभागों में किसान चार अप्रैल से गेहूं बेच सकेंगे

1030
MP News: इंदौर-उज्जैन संभाग में शुरु हुई समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी

भोपाल: मध्यप्रदेश के इंदौर और उज्जैन संभाग में आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी शुरु हो गई। भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर सहित अन्य संभागों में किसान चार अप्रैल से गेहूं बेच सकेंगे।
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी सोमवार से शुक्रवार के बीच ही की जाएगी। किसानों को आॅनलाईन स्लॉट बुक कराना होगा। स्लॉट बुकिंग के बाद तीन दिन के अंदर गेहूं लेकर सेंटर पर किसानों को पहुंचना होगा। किसानों को एक ही बार में पूरा गेहूं बेचना होगा।

प्रदेश में दो हजार 15 रुपए प्रति क्विंटल की दर पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की जाएगी। प्रदेशभर में चार हजार 663 खरीदी केन्द्र बनाए गए है। उपार्जन से पहले पंजीकृत किसान की पात्रता की जांच नोडल अधिकारी करेंगे। किसानों को उपज का भुगतान आधर से लिंक खातों में किया जाएगा। इस बार प्रदेश में 19 लाख 81 हजार किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराया है।

उपार्जन में गड़बड़ियों को रोकने किसानों का बायोमेट्रिक सत्यापन कराया गया है। पांच लाख किसानों ने आधार नंबर में संशोधन कराने के साथ नये मोबाइल नंबर दर्ज कराए है। 28 हजार 298 किसानों ने नामिनी के साथ पंजीयन कराया है। इस बार किसान अपनी मर्जी से उपार्जन केन्द्र और उपज बेचने की तारीख का चयन कर सकेंगे।

खरीदी केन्द्रों पर पुख्ता प्रबंध-
सभी समर्थन मूल्य खरीदी केन्द्रों पर किसानों को परेशानी न हो इसके पर्याप्त प्रबंध किए गए है। इलेक्ट्रानिक तोल कांटों के साथ ही किसानों के लिए पानी, छांव में बैठने के इंतजाम भी किए गए है। गेहूं के उपार्जन केन्द्र से परिवहन, भंडारण, बोरे की व्यवस्था भी की गई है।