Cyber ​​Security at Circus : साइबर जागरूकता के लिए पुलिस टीम सर्कस पहुंची

487

Indore : साइबर सुरक्षा अभियान के तहत इंदौर पुलिस एवं ‘क्विक हील फाउंडेशन’ (Indore Police and Quick Heal Foundation) की टीम ने शहर में चल रहे एक सर्कस में पहुंचकर दर्शकों को साइबर अपराधों से बचने के तरीके बताए। ‘क्विक हील फ़ाउंडेशन’ और इंदौर पुलिस के साइबर शिक्षा से साइबर सुरक्षा अभियान को मिल रहा हैं अच्छा प्रतिसाद मिला है।

साइबर फ्रॉड एवं ऐसे अपराधों से सुरक्षा एवं इनसे बचाव के तरीकों के प्रति जागरूकता लाने के लिए पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन में इंदौर पुलिस एवं क्विक हील फ़ाउंडेशन, पुणे के संयुक्त तत्वाधान में साइबर शिक्षा से साइबर सुरक्षा अभियान (Cyber ​​Security Campaign from Cyber ​​Education) चलाया जा रहा है।

इसके तहत 26 अप्रैल से 6 मई, दस दिन तक शहर के प्रमुख चौराहों, बाजारों, स्कूल-कॉलेज आदि विभिन्न स्थानों पर सुबह और शाम को क्विक हील फ़ाउंडेशन की मुंबई से आई ड्रामा टीम द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनता को साइबर अपराधों से बचने के तरीको को समझाते हुए जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा हैं। इस अभियान के तहत क्विक हील फाउंडेशन, पुलिस तथा स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना की टीम द्वारा संयुक्त रूप से प्रतिदिन सुबह और शाम शहर के प्रमुख चौराहों, बाजारों, स्कूल-कॉलेज आदि विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा हैं।

इस कड़ी में इंदौर पुलिस की निरीक्षक राधा जामोद, उप निरीक्षक शिवम ठक्कर, सउनि गजेंद्र यादव तथा क्विक हील फ़ाउंडेशन की और से मुंबई से आई ड्रामा टीम सुबह शहर के प्रमुख पार्क मेघदूत गार्डन पहुंची। यहां सेहत के प्रति जागरूक लोग जो एरोबिक्स और झुंबा क्लब में आते हैं, टीम ने उन्हें अपनी सेहत के साथ अपनी साइबर सुरक्षा के संबंध में भी नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जरूरी जानकारी दी।

इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए यह टीम शाम को शहर के लालबाग में आयोजित उत्सव मेले के सर्कस में पहुंची। पुलिस की इस टीम को सर्कस में देख लोगों में और उत्सुकता जागी। टीम ने लोगों को बड़े ही मनोरंजक तरीके से नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से साइबर अपराधों से बचाव हेतु किन बातों का ध्यान रखना है और क्या- क्या सावधानियां रखनी चाहिए, यह जानकारी देकर जागरूक करने का प्रयास किया गया।