Surveillance with Drone Cameras : जहां गश्त संभव नहीं, वहां ड्रोन से निगरानी!

  ड्रोन से गलियों और संदिग्ध घरों की छतों की वीडियो रिकॉर्डिंग भी

704

 

Indore : अब शहर की उन गलियों तक भी पुलिस की निगाह रहेगी, जहां पर गश्त के दौरान पुलिस की जीप जा नहीं पाती थी। दरअसल, पुलिस ने पेट्रोलिंग का नया तरीका निकाला है। ड्रोन कैमरा से संदिग्ध घरों की छतों की वीडियो रिकॉर्डिंग (Video recording of roofs of suspicious houses with drone camera) भी होगी। संदिग्ध सामग्री मिली तो तत्काल पुलिसवाले पहुंच जाएंगे।

विजय नगर पुलिस ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत तैयार किए इस ड्रोन कैमरे की ट्रायल लेना शुरू कर दी है। मंजूरी मिलने के बाद इसी तरह के दूसरे कैमरे तैयार करवाए जाएंगे। डीसीपी जोन-2 संपत उपाध्याय के मुताबिक कैमरे में पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम (PAS) भी लगा हुआ है। जो आपरेट करने वाले पुलिसवालों द्वारा संचालित होगा। हवा में रहने के बाद भी ड्रोन अनाउंसमेंट करेगा और भीड़ को हटा देगा। इस ड्रोन की खासियत है कि यह वजन उठा सके, इस तरह से इसे तैयार करवाया गया है।

विजय नगर थाने में पहले ही हाईटेक तरीके से इलाके की निगरानी होने लगी थी। यहां जनसहयोग से 65 सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं जिनकी लाइव तस्वीर थाने में लगी एलसीडी पर नजर आती है। पुलिस टीवी सक्रीन पर हर चौराहे की गतिविधियों को देखती रहती है। कुछ भी संदिग्ध वस्तु, संदिग्ध व्यक्ति या विवाद नजर आने पर थाने के जवान या टीआई मौके पर बल भेज देते हैं।

TI तहजीब काजी के मुताबिक सीसीटीवी कैमरे से हम आठ मामले सुलझा चुके हैं। घर से खोई बच्चियों को भी कैमरे के जरिए खोजा गया है। अभी प्रमुख चौराहों को जद में लिया है। आने वाले चरण में प्रत्येक गलियों को कवर किया जाएगा।