Panchayat And Local Bodies Elections: 68 लाख रुपए में में मिलेगा EVM और मतपेटियों को सुरक्षा कवच

757
PANCHAYAT ELECTION-01

भोपाल. बारिश का मौसम शुरु हो गया है और झमाझम बारिश के बीच इस बार नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों में मतदान होना है। ऐसे में मतदाताओं के मतों की सुरक्षा के लिए ईवीएम और मतपेटियों को बारिश से सुरक्षा कवच प्रदान करने प्रदेश के सभी 52 जिलों में चुनाव आयोग 68 लाख 11 हजार रुपए खर्च करेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने ागरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए सभी 52 जिलों के कलेक्टरों को इसके लिए बजट आवंटित कर दिया है।  मतपेटी और ईवीएम को वर्षा ऋतु से सुरक्षा और बचाव के लिए प्लास्टिम पॉलिथिन बैग इस राशि से खरीदे जाएंगे। सभी कलेक्टरों को कहा गया है कि सौपे जा रहे बजट आवंटन का समयसीमा में उपयोग करते हुए मासिक व्यय पत्रक  हर माह की पांच तारीख को आयोग मुख्यालय को अनिवार्य रुप से भेजा जाए।


Read More… Gwalior News: कलेक्टर ने 1 दर्जन से अधिक कर्मचारियों को सस्पेंड किया 


आयोग ने यह भी ताकीद किया है कि सौपी जा रही आवंटन राशि में से किसी अन्य अधिकारी या अन्य कार्यालय को पुर्नआवंटित एवं एकमुश्त अग्रिम आहरण के रुप में प्रदाय नहीं की जाए। सौपे गए आवंटन का खर्च मितव्ययता से किया जाए और अतिरिक्त आवंटन की प्रत्याशा में गैर अनुपातिक रुप से व्यय नहीं किया जाए। अपरिहार्य एवं अप्रत्याशित व्वय हेतु औचित्यपरक कारण सहित अतिरिक्त मांग के प्रस्ताव पर आयोग की अनुमति प्राप्त करने के बाद ही खर्च करें।

रीवा को सर्वाधिक बजट-
रीवा जिले को सर्वाधिक 2 लाख 30 हजार 410 रुपए का बजट दिया गया है। सतना को दो लाख 21 हजार 410 रुपए का बजट दिया गया है। छिंदवाड़ा को दो लाख 7 हजार  760 रुपए , धार को दो लाख 25 हजार, इंदौर को दो लाख 19 हजार रीुपए का बजट दिया गया है।