Congress Election Forecast : कांग्रेस महापौर की जीत तय, 39-40 पार्षद भी जीतेंगे, ये है अनुमान का आधार!

वोटिंग प्रतिशत, मतदाताओं के मूड, दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों के प्रभाव के आधार पर निष्कर्ष

2126

Congress Election Forecast : कांग्रेस महापौर की जीत तय, 39-40 पार्षद भी जीतेंगे, ये है अनुमान का आधार!

Indore : निकाय चुनाव के नतीजे कुछ ही दिनों में सामने आएंगे। कांग्रेस और भाजपा के दावे हैं कि उनके महापौर और 85 वार्ड के उम्मीदवार जीतेंगे! लेकिन, भाजपा ने कोई अनुमान या जीत का आधार नहीं बताया! बल्कि, भाजपा में हद दर्जे की मायूसी का माहौल है। वो कम वोटिंग को लेकर चिंतित है और इसके लिए अफसरों और चुनाव आयोग पर ठीकरा फोड़ने का कोई मौका नहीं छोड़ रही! जबकि, बनिस्बत कांग्रेस ज्यादा उत्साहित है। कांग्रेस ने शहर में हुई पोलिंग के आधार पर अपना कयास लगाया है। सोमवार को जारी कांग्रेस के सर्वे में पार्टी को जीत की उम्मीद जताई गई। ये सर्वे पुराने वोटिंग के समीकरण, इस बार की वोटिंग प्रतिशत, मतदाताओं के मूड और दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों के प्रभाव के आधार पर निष्कर्ष निकाला गया है।

कांग्रेस ने वोटिंग के बाद के अनुमानों पर एक सर्वे किया और उसे सामने रखा है। इस सर्वे में कांग्रेस ने उम्मीद जताई कि उसके करीब 39 पार्षद चुनाव जीतेंगे, ये संख्या आगे भी बढ़ सकती है। जबकि, कांग्रेस के महापौर पद के उम्मीदवार संजय शुक्ला 35 से 55 हजार वोट से जीतेंगे! इंदौर नगर निगम के लिए 6 जुलाई को वोटिंग हुई थी। 2250 पोलिंग बूथों पर कुल 60.88% मतदाताओं ने वोटिंग की। सबसे ज्यादा वोटिंग विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 में 63.88% हुई, तो सबसे कम वोटिंग विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 5 में 58.06% हुई थी।

सबसे कम वोटिंग विधानसभा 5 में
नगर निकाय चुनाव में सबसे ज्यादा वोटिंग विधायक और कांग्रेस के महापौर उम्मीदवार संजय शुक्ला की विधानसभा-1 में हुई। यहां 63.88% वोटिंग हुई। विधानसभा-2 (विधायक रमेश मेंदोला) के क्षेत्र में 58.31%, विधानसभा-3 (विधायक आकाश विजयवर्गीय) में 61.65%, विधानसभा-4 (विधायक मालिनी गौड़) में 63.79%, विधानसभा-5 में 58.06% तथा विधानसभा राऊ (विधायक जीतू पटवारी) में 60.88% मतदान हुआ। इस हिसाब से सबसे कम वोटिंग विधानसभा-5 में हुई।

39 सीटों पर कांग्रेस का अनुमान प्रबल
इस सर्वे के मुताबिक 85 वार्डों में से कांग्रेस 39 वार्डों में अपने उम्मीदवारों की जीत का अनुमान लगा रही है। 19 सीटें ऐसी हैं, जहां बराबरी की टक्कर होने की स्थिति है, ऐसे में यहां से कुछ सीटें कांग्रेस को मिल सकती है। 27 वार्ड में कांग्रेस हार रही है और भाजपा जीत रही है। अनुमान लगाया गया है कि कई वार्डों में बागी निर्दलीय भी गणित बिगाड़ सकते हैं।

कांग्रेस का महापौर उम्मीदवार जीतेगा
कांग्रेस के इस सर्वे में अपने महापौर उम्मीदवार संजय शुक्ला की जीत का सशक्त दावा भी किया गया। सर्वे के आधार पर बताया गया कि कांग्रेस के महापौर उम्मीदवार 35 से 55 हजार वोटों से जीत सकते हैं। उन्हें विधानसभा 1, 3, 5 में लीड मिलेगी और 2 में लगभग बराबरी और विधानसभा 4 और 6 में भाजपा को लीड मिलेगी।

वोटिंग ट्रेंड कांग्रेस की तरफ झुका हुआ
MPCC के प्रदेश सचिव राकेश सिंह यादव ने कहा कि इस बार वोटिंग का ट्रेंड कांग्रेस की तरफ झुका हुआ है। RSS ने भी चुनाव से किनारा कर लिया था और भाजपा का महापौर उम्मीदवार नया चेहरा है। उन्हें पार्टी कार्यकर्ता भी नहीं जानते! इस सबका नुकसान भाजपा को भुगतना पड़ेगा। उम्मीद है कि 17 जुलाई को चुनाव नतीजे आने के बाद कांग्रेस का महापौर और कांग्रेस की ही परिषद बनेगी।

मुस्लिम बहुल वार्डों अच्छी वोटिंग
मुस्लिम बहुल वाले वार्डों में अच्छी वोटिंग होना कांग्रेस के पक्ष में माना जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र-5 के श्रीनगर कांकड़, अनूप नगर, मूसाखेड़ी, आजाद नगर, खजराना, मूसाखेड़ी आजाद नगर, विधानसभा 3 के दौलतगंज, हाथीपाला, रानीपुरा तथा विधानसभा- 1 के चंदन नगर, नंदन नगर, ग्रीन पार्क कॉलोनी आदि क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर अच्छा मतदान हुआ था। इसमें महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा थी। जबकि, संपन्न एरिया रेसीडेंसी जैसे क्षेत्र के मतदान केंद्र में मतदान अनुमान से कम हुआ।