अनुदान प्राप्त निजी कॉलेज नहीं दे रहे 62 वर्ष से अधिक आयु के शिक्षकों की जानकारी

मिला सात दिन का अल्टीमेटम

559
अनुदान प्राप्त निजी कॉलेज नहीं दे रहे 62 वर्ष से अधिक आयु के शिक्षकों की जानकारी

भोपाल: प्रदेश के अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में भी शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष की गई है। लेकिन दो दर्जन कॉलेज इस दायरे में आने वाले शिक्षकों की जानकारी ही नहीं दे रहे है।  उच्च शिक्षा विभाग ने ऐसे कॉलेजों के प्राचार्यो को सात दिन का अल्टीमेटम दिया है। जानकारी न देने पर अब प्राचार्यो का वेतन रोका जाएगा।

प्रदेश के सभी अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में भी शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु सीमा 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष की गई है। इसके लिए सभी अनुदान प्राप्त निजी कॉलेजों के प्राचार्यो से एक अप्रैल 2010 की स्थिति में महाविद्यालय में कार्यरत और इसके बाद सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों के संबंध में व्यक्तिवार जानकारी मांगी गई थी। कई महाविद्यालयों ने जानकारी नहीं दी और कुछ ने त्रुटिपूर्ण जानकारी दी है। अब उच्च शिक्षा आयुक्त ने 20 जून 2022 तक की स्थिति स्पष्ट करते हुए जानकारी नहीं भेजने वाले महाविद्यालयों के प्राचार्यो को 62 वर्ष से अधिक उम्र वाले शिक्षकों की जानकारी भेजने सात दिन का अल्टीमेटम दिया है। ऐसे 23 महाविद्यालय है जिन्होंने यह जानकारी अब तक नहीं भेजी है।  जानकारी समय पर नहीं भेजने पर संबंधित महाविद्यालय के प्राचार्य, प्रभारी प्राचार्य का वेतन रोकने की कार्यवाही की जाएगी।

इन कॉलेजों ने नहीं भेजी जानकारी-
62 से 65 वर्ष के शिक्षकों के अकार्य दिवस की जानकारी नहीं देने वाले महाविद्यालयों में रीवा संभाग में यमुना प्रसाद शास्त्री महाविद्यालय सिरमौर और सेमरिया, राजभानू सिंह स्मारक महाविद्यालय मानिकवार, उज्जैन संभाग में जय जवान महाविद्यालय तराना, इंदौर संभाग में इंदौर स्कूल आॅफ सोशल वर्क और इंदौर क्रिश्चियन महाविद्यालय इंदौर, जबलपुर संभाग में नवयुग कला, वाणिज्य महाविद्यालय, हवाबाग शिक्षा महाविद्यालय, सीपी महिला महाविद्यालय, एनईएस विज्ञान महाविद्यालय,  श्री जानकीरमण महाविद्यालय,  भातखंडे संगीत महाविद्यालय, श्रीनिवास राव तैलंग एनईएस महाविद्यालय बरमान, सागर संभाग में  श्री वल्लभ माहेश्वरी महाविद्यालय खुरई, प्रणवानंद महाविद्यालय छतरपुर, ग्वालियर संभाग में कुसुम बाई जैन कन्याा महाविद्यालय, महाराजा मानसिंह महाविद्यालय, माधव महाविद्यालय, भारतीय संगीत महाविद्यालय, तानसेन संगीत महाविद्यालय और शंकर गांधर्व महाविद्यालय ग्वालियर शामिल है।

इसके अलावा अठारह कॉलेजों ने केवल हार्ड अथवा सॉफ्ट प्रति ही उपलब्ध कराई है। उनसे दोनो तरह की जानकारियां भेजने को कहा गया है।