सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में कोताही बरतने पर अधिकारियों को कलेक्टर ने लगाई फटकार, दी सी.आर.वार्निंग

780

रतलाम से रमेश सोनी की रिपोर्ट

रतलाम: जनसेवा अभियान तथा सीएम. हेल्पलाइन के निराकरण में कोताही बरतने पर कड़ी कार्रवाई करने और सीआर संबंधित नसिहत कलेक्टर नरेन्द्र सूर्यवंशी ने संबंधित अधिकारियों को दी।
आज कलेक्टर समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक ले रहे थे।

बता दें कि कई अधिकारियों द्वारा सीएम हेल्पलाइन में गुणवत्तायुक्त निराकरण नहीं किए जाने पर कलेक्टर ने उन्हें फटकार लगाते हुए उनको सी.आर.वार्निंग दी। साथ ही विभागीय जांच के लिए आदेश देने की चेतावनी दी।

कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि आलोट क्षेत्र में नल जल योजना के क्रियान्वयन पश्चात ठेकेदार द्वारा सड़क उखड़ने पर रीस्टोरेशन मरम्मत का कार्य नहीं किया गया है। ऐसी शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करते हुए ठेकेदार से सड़क मरम्मत करवाई जाए। कलेक्टर ने एसडीएम आलोट को इस संबंध में निर्देश दिए।

जिले में सर्फेस वाटर से नल जल योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में समस्याओं के समाधान हेतु कलेक्टर द्वारा जल निगम के इंदौर स्थित इंजीनियर को दूरभाष से निर्देशित किया गया कि वह मंगलवार को जिले में आकर विभाग संबंधी समस्या का समाधान करें।

प्रधानमंत्री आवास के निर्माण के संबंध में पिपलोदा से प्राप्त शिकायत के संदर्भ में नायब तहसीलदार पिपलोदा के विरुद्ध सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए उनको निर्देशित किया कि इतने लंबे समय से रानीगांव के आवास विहीन आवास के लिए प्रवीण जैन द्वारा आवेदन किया गया परंतु तहसीलदार द्वारा इस संबंध में अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई है।

इसी प्रकार नामली में कुएं में गिरने से हुई मृत्यु के मामले में परिजन को राहत राशि दिलाने के लिए तहसीलदार द्वारा की गई देरी पर भी कलेक्टर ने सख्त नाराजगी व्यक्त की। मौजूद एसडीएम ग्रामीण को निर्देशित किया कि परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने के लिए फौरन कार्रवाई करें।

वेतन मिल रहा है पर निर्धनों के मामले में संवेदनशील नहीं है अधिकारी

जावरा के नाना साहब का मोहल्ला निवासी डोली बाई की पेंशन रुक जाने की शिकायत प्राप्त हुई थी।कलेक्टर ने इस मामले में शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी पाठक तथा जावरा नगर पालिका अधिकारी के विरुद्ध सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आपको सैलरी मिल रही है लेकिन आप लोग गरीबों के प्रति संवेदनशीलता नहीं रख रहे हैं, तत्काल उक्त महिला की पेंशन चालू करवाई जाए।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अधिकाधिक आवास विहीन हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराने की समीक्षा में स्पष्ट कहा कि यदि किसी तहसीलदार,नायब तहसीलदार द्वारा पीएम आवास के मामले में त्वरित कार्यवाही नहीं की गई तो उसके विरुद्ध जिला स्तर से कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों का निपटारा गुणवत्तायुक्त करें। कलेक्टर ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को चेतावनी दी कि यदि उनके द्वारा सीएम हेल्पलाइन में क्वालिटी वर्क नहीं किया गया तो कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

सीएम हेल्पलाइन में जिन अधिकारियों को बी, सी, डी ग्रेड प्राप्त हुई हैं, उनकी विशेष रूप से समीक्षा 15 सितंबर को शाम 6ः00 बजे कलेक्टर द्वारा की जाएगी।

कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि जनपदों ग्राम पंचायतों में जहां महिलाएं विभिन्न पदों पर चुनी गई है वहां पर उन महिलाओं के पति अथवा परिजनों का हस्तक्षेप नहीं हो।पद संबंधी समस्त कार्य महिला प्रतिनिधि द्वारा ही किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने सहायक आयुक्त सुश्री पारुल जैन को निर्देशित किया गया कि विभागीय व्यक्तियों को निलंबित किया गया है उनके खिलाफ आरोप पत्र तत्काल पेश किए जाएं।

Author profile
WhatsApp Image 2022 01 29 at 4.46.12 AM
रमेश सोनी

पिछले अठ्ठाइस वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में लगातार सक्रिय। इस दौरान रतलाम और प्रदेश से प्रकाशित कई समाचार पत्रों में संवाददाता से लेकर महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। वर्तमान में आपके अपने न्यूज़ पोर्टल मीडियावाला के ब्यूरो चीफ हैं।