Shop Will Move : राजबाड़े के पीछे की 400 दुकानें हटाई जाएंगी, चौथा दरवाजा खुलेगा! 

2493

Shop Will Move : राजबाड़े के पीछे की 400 दुकानें हटाई जाएंगी, चौथा दरवाजा खुलेगा!

त्यौहारी सीजन के बाद इन दुकानों को हटाने की कार्रवाई शुरू होगी

Indore : मध्य क्षेत्र में बेहतर यातायात सुधार पर नगर निगम और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट लगातार फोकस कर रहा है। पहले राजवाड़ा के तीन गेटों को कब्जा कर लगाई दुकानों को हटाया गया था। अब पीछे के हिस्से की 400 दुकानें जद में आ रही हैं, इन्हें हटाने के लिए शीघ्र ही नोटिस जारी किए जाएंगे।

दुकानों के कारण राजवाड़ा का चौथा गेट दब गया है। ऐतिहासिक धरोहर के लोकार्पित होने के पहले चौथे द्वार को खोलने की संभावना है। राजवाड़ा के आसपास सैकड़ों दुकानें हैं, जो वर्षों से संचालित हो रही हैं। लेकिन, यातायात बढ़ने से इन दुकानों के कारण जाम की स्थिति निर्मित होती है। राजवाड़ा की चौड़ाई करीब 200 फीट है। होलकर कालीन इस इमारत की चारों दीवारों के बीच द्वार हैं।

पहला गेट मुख्य है, दूसरा गोपाल मंदिर रोड, तीसरा यशोदा माता मंदिर रोड और चौथा शिव विलास पैलेस रोड पर हैं। पूर्व महापौर ने इस धरोहर के आसपास सुचारु यातायात और आवाजाही के लिए तीनों गेट के पास से दुकानें हटाई थीं। गोपाल मंदिर रोड पर लगी दुकानें बड़वाली चौकी पर स्थानांतरित की गई हैं। मुख्य गेट से फुटपाथ वालों को खदेड़ा। शिव विलास पैलेस वाले गेट पर अस्थाई पार्किंग बनाया, लेकिन चौथे गेट से सटकर लगी दुकानें हटाने में रुचि नहीं दिखाई।

रेडीमेड कपड़े की दुकानें ज्यादा

राजवाड़ा के पीछे अधिकांश दुकानें रेडीमेड कपड़ों की हैं। दुकान के आगे संकरी सड़क है, जिस पर वाहन खड़े रहते हैं। इन वाहनों के कारण अन्य दोपहिया वाहन निकालने में परेशानी आती है। दुकानों के आगे ठेले, खोमचे वाले भी खड़े हो जाते हैं। संकरी सड़क होने से यातायात का कचूमर निकल रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ ऋषभ गुप्ता के मुताबिक, राजवाड़ा के पीछे की दुकानें हटाने की योजना पर काम चल रहा है। फिलहाल, त्योहारी सीजन तक दुकानदार को परेशान नहीं किया जाएगा। इसके बाद नोटिस देकर दुकानें हटाई जाएंगी। दुकानदारों ने गेट को कब्जे में कर लिया है।