CM’s Priorty Aside By Ministers Group: CM की प्रायरिटी दरकिनार, पचास फीसदी जिलों में नहीं पहुंचे मंत्री समूह

626
(Samras Panchayats

CM’s Priorty Aside By Ministers Group: CM की प्रायरिटी दरकिनार, पचास फीसदी जिलों में नहीं पहुंचे मंत्री समूह

भोपाल:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्राथमिकता वाले जनसेवा अभियान को लेकर दर्जन भर से अधिक जिलों के मंत्रियों की लापरवाही सामने आई है।
इस अभियान को लेकर एक माह पहले मंत्री समूह का गठन सीएम शिवराज के निर्देश पर किया गया था और जिलों में कम से कम दो दौरे करने के लिए निर्देश जारी किए गए थे लेकिन कुछ मंत्रियों को छोड़ बाकी मंत्रियों ने जिलों में जाना जरूरी ही नहीं समझा है।
अब तक की स्थिति में पचास फीसदी जिलों में जनसेवा की जांच के लिए शासन द्वारा गठित मंत्री समूह नहीं पहुंच सका है। अब जबकि सीएम इस अभियान की फिर समीक्षा करने वाले हैं तो आनन-फानन में कई मंत्रियों ने अगले एक सप्ताह में दौरे की रणनीति बनाई है।

जिन जिलों में अब तक मंत्री समूहों का दौरा नहीं हुआ है, उसमें सिंगरौली, भिंड, बुरहानपुर, झाबुआ, खंडवा, रतलाम, हरदा, भोपाल, शहडोल, खरगोन, सागर, कटनी, मंदसौर, पन्ना, विदिशा, छतरपुर, सतना, नीमच, दमोह जिले शामिल हैं। झाबुआ में तो कलेक्टर ने दो बार मंत्रियों से समय भी मांगा लेकिन मंत्री दौरे का समय नहीं दे पाए। इसी तरह खंडवा में भी समय तय नहीं है। कई जिलों में दो में से एक ही मंत्री दौरे पर गए हैं। ऐसे जिलों में शामिल सीहोर जिले में मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया पहुंचे लेकिन हरदीप डंग नहीं गए। इसी तरह अनूपपुर और उमरिया में विजय शाह अकेले पहुंचे और प्रद्युम्न सिंह तोमर नहीं गए। अब जरूर कुछ जिलों में कलेक्टरों ने अगले सप्ताह में मंत्रियों के दौरे प्रस्तावित होने की जानकारी दी है।

*इन जिलों में हो चुके हैं दौरे*
जिन जिलों में मंत्री समूह के एक दौर के दौरे पूरे हो चुके हैं, उसमें जबलपुर, छिंदवाड़ा, राजगढ़, श्योपुर, आगर मालवा, नरसिंहपुर, रीवा, रायसेन, बैतूल, सीधी, धार, बड़वानी, निवाड़ी, शिवपुरी, सीहोर, उमरिया, अनूपपुर और गुना जिले शामिल हैं। उधर यह बात भी सामने आई है कि कई मंत्रियों ने पीएम नरेंद्र मोदी के 11 अक्टूबर के दौरे की आड़ लेकर जिलों में जनसेवा अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए विजिट नहीं किया है।

*वीसी के जरिये मानीटरिंग कर चुके हैं सीएम*
इस अभियान को लेकर सीएम शिवराज इतने गंभीर हैं कि पिछले एक सप्ताह पहले तक वे खुद कई जिलों में दौरे कर चुके हैं और ग्रामीणों से संवाद कर समस्या निराकरण के निर्देश देते रहे हैं। इसी माह 8 अक्टूबर को सीएम इस अभियान की जिलावार समीक्षा भी कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कर चुके हैं लेकिन मंत्रियों को इसकी चिंता नहीं है। सीएम ने बैठक में पूछा भी था कि मंत्री जिलों का दौरा कर रहे हैं या नहीं?

राज्य शासन द्वारा बनाए गए मंत्री समूह में मंत्रियों की ड्यूटी जिन समूहों के लिए लगाई गई थी उसमें दो मंत्रियों का समूह बना था। इसमें मंत्री नरोत्तम मिश्रा व सुरेश धाकड़ को श्योपुर, सीधी, बैतूल, गोपाल भार्गव, ओपी सखलेचा को आगर मालवा, खंडवा, सिंगरौली, झाबुआ की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसी तरह मंत्री तुलसी सिलावट व भारत सिंह कुशवाह को भिंड, शिवपुरी, शाजापुर, रायसेन, जगदीश देवड़ा व इंदौर सिंह परमार को ग्वालियर, बुरहानपुर, हरदा, विजय शाह व प्रद्युम्न सिंह तोमर को मंडला, अनूपपुर व उमरिया, बिसाहूलाल सिंह व रामखेलावन पटेल को धार, रतलाम, मंदसौर जिलों के लिए मंत्री समूह में शामिल किया गया है। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया व उषा ठाकुर विदिशा, कटनी, नीमच, भूपेंद्र सिंह व मीना सिंह अशोकनगर, मुरैना, सतना, व शहडोल, प्रेम सिंह पटेल व ओपीएस भदौरिया निवाड़ी, पन्ना और नरसिंहपुर, कमल पटेल व गोविन्द सिंह राजपूत देवास, दमोह व उज्जैन, बृजेंद्र सिंह यादव व राजवर्धन सिंह दत्तीगांव जबलपुर, छिंदवाड़ा, राजगढ़ व बालाघाट, विश्वास सारंग व बृजेंद्र प्रताप सिंह सिवनी, छतरपुर व खरगोन, अरविन्द भदौरिया व रामकिशोर कावरे डिंडोरी, गुना, अलीराजपुर व रीवा, प्रभुराम चौधरी व मोहन यादव टीकमगढ़, नर्मदापुरम, इंदौर व बड़वानी तथा मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया व हरदीप सिंह डंग को भोपाल, सीहोर, दतिया व सागर जिले में जन सेवा अभियान के लिए बनाए गए मंत्री समूह में शामिल किया गया है।

गृहमंत्री नरोत्तम के सभी जिलों में दौरे पूरे
अब तक जो स्थिति सामने आई है उसमें गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा व लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ का समूह ही ऐसा है जिन्होंने तीनों ही जिले सीधी, बैतूल और श्योपुर का दौरा पूरा कर लिया है। 31 अक्टूबर तक चलने वाले जन सेवा अभियान के लिए बाकी बचे दिनों में ये मंत्री दूसरे दौर का दौरा करने की स्थिति में आ गए हैं। इनके अलावा मंत्री अरविन्द भदौरिया अपने लिए आवंटित जिलों में दौरे करने में बाकी मंत्रियों से आगे हैं।