Shivaji Vatika : शिवाजी वाटिका देखने के लिए लोगों से शुल्क वसूला जाएगा

वाटिका में दो गेटों का निर्माण, एक से आगम, दूसरे से निर्गम की व्यवस्था

1215

Indore : शहर के लोगों को महापुरुषों व स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन काल से अवगत कराने का जिम्मा प्राधिकरण के बाद अब नगर निगम ने उठाना शुरू किया है। इंदौर विकास प्राधिकरण ने जहां बाईपास पर शहीदों की याद में शहीद पार्क तैयार किया है, वहीं निगम एमवाय से सामने शिवाजी वाटिका तैयार कर रहा है।

यहां महाराजा शिवाजी का किला और उनसे जुड़ी बातों का उल्लेख प्रतिकृति के रूप में किया जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यपालन यंत्री डीआर लोधी ने बताया कि करीब पौने दो करोड़ से इसका निर्माण किया जा रहा है। कुछ साल पहले यहां शिवाजी की प्रतिमा व बगीचा था, जिससे बीआरटीएस के कारण जमींदोज कर दिया था। तीन साल पहले वाटिका के विकास की कार्ययोजना बनाई गई। योजना को मूर्त रूप देने का काम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट ने लिया।

WhatsApp Image 2022 10 16 at 9.45.12 PM

वाटिका में दो गेटों का निर्माण किया जा रहा। एक गेट से आगम व दूसरे गेट से निर्गम की व्यवस्था रहेगी। ऐतिहासिक धरोहर राजवाड़ा की तरह इसे देखने के लिए भी लोगों से शुल्क वसूला जाएगा। शुल्क का निर्धारण इसके पूर्ण होने पर मेयर इन कौंसिल की बैठक में तय होगा। उन्होंने बताया कि शुल्क की राशि से वाटिका का रखरखाव में आसानी रहेगी। इसके पहले लालबाग परिसर को देखने का शुल्क लोगों से लिया जाता है। शिवाजी वाटिका का काम करने वाली एजेंसी को अगले माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।