Air Pollution : पटाखों ने हवा का मिजाज बिगड़ा, इंदौर और भोपाल सबसे ज्यादा प्रदूषित!

इंदौर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 179 और भोपाल में 158 AQI

664

Air Pollution : पटाखों ने हवा का मिजाज बिगड़ा, इंदौर और भोपाल सबसे ज्यादा प्रदूषित!

 

Bhopal : दिवाली पर जिस तरह पटाखे चलाए गए उससे MP के बड़े शहरों का मिजाज बिगड़ गया। पटाखों की वजह से प्रदेश की हवा जहरीली हो गई। इंदौर और भोपाल जैसे बड़े शहरों की हवा ज्यादा नुकसानदेह हो गई। मंगलवार सुबह इंदौर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 173 रहा। वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे के बाद भोपाल में 158 AQI मापा गया। इंदौर की हवा में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण पाया गया। इंदौर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 179 है। यह हवा स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक है।

प्रशासन की रोक के बावजूद इस बार लोगों ने जमकर पटाखे चलाए। यही वजह है कि प्रदेश के सभी बड़े शहरों की हवा खराब हो गई है। भोपाल और इंदौर में हवा ज्यादा जहरीली है। ग्वालियर में AQI 152 है, जबकि जबलपुर में 159 है। इन दोनों जगहों की हवा भी सेहत के लिए सही नहीं कही जा सकती। इस बार पटाखे ज्यादा चलाए जाने का कारण बीते 2 साल कोरोना के कारण कोई त्यौहार नहीं मना! इस बार कोरोना संक्रमण से मुक्ति के बाद लोगों ने खूब पटाखे चलाएl

मध्यप्रदेश में ठंड भी बढ़ गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है। इससे विजिबिलिटी भी कम होगी। वहीं, प्रदेश में अभी मौसम शुष्क ही रहेगा। न्यूनतम तापमान लगातार सामान्य से कम है। इसकी वजह से ठंड इस बार जल्दी शुरू हो जाएगी।

IMG 20221025 WA0010

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों में ठंड और बढ़ेगी। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी। शहरों के न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट देखने को मिली। प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। मौसम विभाग के अनुसार हवा की तेजी के कारण ठंड जरूर बढ़ेगी।