Vaccine Finished : वैक्सीन का स्टॉक, बंद होगा मुफ्त वेक्सीनेशन!

कोविशिल्ड के 450 डोज़ और कोवेक्सीन के 32000 डोज़ बचे!

353
100 Vaccinations

Vaccine Finished : वैक्सीन का स्टॉक, बंद होगा मुफ्त वेक्सीनेशन!

Indore : कोरोना पर नियंत्रण करने वाली वैक्सीन के निःशुल्क दो डोज़ लगने के बाद अब बूस्टर डोज़ लगाया जा रहा था। लेकिन, बूस्टर डोज़ के लिए अब पर्याप्त स्टॉक तेज़ी से खत्म हो रहा है। इसलिए अब शहर में निःशुल्क टीकाकरण जल्दी बन्द कर दिया जाएगा।

कोरोना काल का भयानक समय तो कोई नही भूल सकता है। इस विपत्ति से बाहर निकालने वाली जीवनदायिनी वैक्सीन ने दुनियाभर की आबादी को कोरोना से लड़ने की शक्ति दी थी। लेकिन, अब इस शक्ति का स्टॉक भी ख़त्म हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, शहर में अब भी कई लोग है जिन्होंने बूस्टर डोज़ नही लगवाया।

कोविशिल्ड वैक्सीन के लगभग 450 डोज़ ही स्टॉक में बचे है। वही अगर कोवेक्सीन की बात की जाए तो 32000 डोज़ बची है। यह स्टॉक पर्याप्त नहीं है। निरन्तर निःशुल्क वैक्सीन अभियान के चलते कोविशिल्ड जल्द से जल्द खत्म होने की संभावना है। इसलिए अब कॉवेक्सीन के स्टॉक से ही टीकाकरण किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अभी तक आगे वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध कराने के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली। बल्कि बचे हुए स्टॉक से टीकाकरण करने के निर्देश मिले है। कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद लोग भी टीकाकरण के प्रति जागरूक नहीं है। 28 लाख लोग टीकाकरण के लिए पात्र हैं, लेकिन अब तक सिर्फ 4.86 लाख ने ही डोज़ लगाया है।