Bagh Print : अमेरिकियों को बहुत पसंद आई बाग प्रिंट कला! 

प्रक्रिया देखकर अभिभूत, 16 सदस्यों ने कला की प्रक्रिया समझी 

1399

Bagh Print : अमेरिकियों को बहुत पसंद आई बाग प्रिंट कला! 

Indore : भारत आए अमेरिका के 16 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने धार जिले के छोटे से कस्बे बाग का भ्रमण कर बाग प्रिंट कला की प्रक्रिया और बारीकियों को समझा। प्रतिनिधिमंडल ने बाग प्रिंट के मास्टर शिल्पकार राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिल्पियों से चर्चा की तथा बाग प्रिंट प्रक्रिया को जाना।

दल के सदस्यों ने कहा कि छोटे से कस्बे के शिल्पियों ने अपनी पुश्तैनी बाग कला से देश-प्रदेश का नाम रोशन किया है। बाग शिल्पी बिरासत में मिली इस कला को संरक्षित तथा प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन भी कर रहे हैं। बाग प्रिंट के जनक शिल्पगुरू पुरस्कार, राष्ट्रीय पुरस्कार, लाईफ टाईम अचिवमेंट, राज्य स्तरीय विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित स्व इस्माइल खत्री ने इस कला की शुरुआत की थी। आज भी उनकी इस अद्भुत कला की विरासत को उनके पुत्र इसे निरंतर सजा-संवारकर नई ऊंचाइयां दे रहे हैं।

इस मौके पर शिल्प गुरु (गोल्ड मेडलिस्ट) राष्ट्रीय हस्तशिल्प,हथकरघा, राज्य स्तरीय तथा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित शिल्पकार मोहम्मद युसूफ खत्री ने अमेरिका के दल के सदस्यों को बाग प्रिंट कला की प्रक्रिया, बारीकियों तथा कला से संबंधित विभिन्न जानकारियों से अवगत कराया। साथ ही उनके पुत्र नेशनल अवार्ड प्राप्त बिलाल खत्री ने भी बाग प्रिंट कला की जानकारी दी तथा ठप्पा छपाई का प्रदर्शन किया।

IMG 20221110 WA0089

प्रिंट कला की प्रक्रिया देखकर अभिभूत

बाग के युसूफ खत्री परिवार ने फूल-माला पहनाकर अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों का स्वागत किया। प्रतिनिधिमंडल को बाग प्रिंट कला के उत्पाद भी बहुत पसंद आए। वे बाग प्रिंट कला की प्रक्रिया देखकर अभिभूत हो गए। अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि खत्री परिवार के सदस्य दुनिया के सबसे अच्छे सेल्समैन होने के साथ ही कुशल कारीगर भी है।

अमेरिका दल के सदस्य अपने भ्रमण से पूर्व शिल्पकार युसूफ खत्री से लगातार संपर्क बनाए हुए थे। इस मौके पर अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को बाग प्रिंट के जनक स्व इस्माइल खत्री के परिवार के सदस्य शिल्पकार उमर फारूक खत्री, मोहम्मद आरिफ खत्री, गुलाम मोहम्मद खत्री, मोहम्मद रफीक खत्री, मोहम्मद काज़िम खत्री, अब्दुल करीम खत्री, कासिम खत्री, हामिद जिलानी खत्री, अहमद खत्री, मोहम्मद खत्री, मोहम्मद अली खत्री ने भी बाग प्रिंट कला से अवगत कराया।