Shiv Puran Katha : दलाल बाग में डेढ़ लाख लोग एक साथ सुनेंगे शिव पुराण कथा!

749

Shiv Puran Katha : दलाल बाग में डेढ़ लाख लोग एक साथ सुनेंगे शिव पुराण कथा!

इंदौर। भगवान शिव की उपासना को हर घर तक पहुंचाने का माध्यम बने सीहोर के पं प्रदीप मिश्रा के मुखारविंद से इंदौर में 24 से 30 नवंबर तक शिव पुराण कथा का आयोजन किया गया है। पंडाल में बैठकर इस कथा को एक साथ डेढ़ लाख लोग सुन सकेंगे। इस आयोजन को शहर का पहला सबसे भव्य आयोजन बनाने के लिए तैयारियां है।

यह जानकारी इस आयोजन के सूत्रधार विधायक संजय शुक्ला ने दी। उन्होंने बताया कि पं प्रदीप मिश्रा द्वारा शिव पुराण कथा के माध्यम से भगवान शिव की महिमा को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। जबकि, आज स्थिति यह है कि घर-घर में महिलाएं लाइव प्रसारण से टीवी चैनल के माध्यम से पं प्रदीप मिश्रा की कथा का श्रवण कर रही है। इस कथा में उनके द्वारा जीवन की समस्याओं के समाधान के लिए बताए जा रहे शिव भक्ति के कार्य कर रही है। इंदौर में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 के अंतर्गत आने वाले दलाल बाग में पं प्रदीप मिश्रा की शिव पुराण कथा का आयोजन 24 से 30 नवंबर तक किया गया है। इस आयोजन को शहर का पहला सबसे बड़ा और सबसे व्यवस्थित आयोजन बनाने के लिए तैयारी की जा रही है। यह तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं।

विधायक शुक्ला ने बताया कि इस कथा के लिए दयालबाग में 4 लाख वर्ग फीट का विशाल शामियाना बनाया गया है। इस शामियाने में एक साथ डेढ़ लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था है। शामियाने में बिजली, पंखे आदि भी व्यवस्थित तरीके से लगाए गए हैं। इस दलाल बाग में लोगों के बैठने की क्षमता कम थी, यहां पर स्थान कम था। इस कथा के आयोजन के लिए 15 दिन से जगह को विस्तारित करने का काम किया जा रहा है। इस मैदान के एक क्षेत्र में उबड़- खाबड़ जमीन पड़ी हुई थी जिसका उपयोग किसी भी आयोजन में नहीं हो पाता था। विधायक ने बताया कि हमने उस जमीन की भराई करवाकर उसे समतल जमीन के रूप में तैयार करवा लिया है। उस जमीन का उपयोग इस कथा में नागरिकों के बैठने में होगा। कथा स्थल के पूरे क्षेत्र को कवर किया गया है। आयोजन स्थल पर नागरिकों की सुविधा के लिए 125 सुविधाघर का भी निर्माण कराया गया है। इस आयोजन स्थल पर नागरिकों के प्रवेश के लिए 6 द्वार बनाए गए हैं।

50 एलईडी स्क्रीन पर होगा प्रसारण

शुक्ला ने बताया कि आयोजन स्थल पर अलग-अलग स्थानों पर 50 एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। यह स्क्रीन 8 X 10 की होंगी। यह स्क्रीन इसलिए लगाई जा रही है, ताकि मैदान में किसी भी स्थान पर बैठने वाले नागरिक को न केवल कथा का श्रवण बराबर हो सके। बल्कि, सबको बेहतर तरीके से नजर भी आ सके। आयोजन स्थल पर 50 स्टॉल भी लगाए जाएंगे। इन स्टॉल पर लोगों को पूजा-पाठ की सामग्री वह अन्य वस्तुएं मिल सकेगी ।

रथ से ले जाएंगे आचार्य श्री को

शुक्ला ने बताया कि इस आयोजन के दौरान कथा को हम तक पहुंचाने के लिए आ रहे सीहोर के पंडित आचार्य प्रदीप मिश्रा को आयोजन स्थल के मुख्य द्वार से मंच की व्यासपीठ तक रथ के माध्यम से ले जाया जाएगा। इस दौरान भक्त करीब से पंडित मिश्रा के दर्शन का लाभ भी ले सकेंगे।

नगर प्रवेश पर निकलेगी शोभायात्रा

शुक्ला ने बताया कि 23 नवंबर को शाम को आचार्य पं प्रदीप मिश्रा का नगर प्रवेश होगा। वे बाणगंगा से नगर में प्रवेश करेंगे। इस मौके पर बाणगंगा से लेकर आयोजन स्थल दलाल बाग तक शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा में पंडित मिश्रा एक रथ में सवार रहेंगे। मार्ग में कम से कम 251 स्वागत मंचों से इस शोभायात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया जाएगा।

21000 भक्त करेंगे सुंदरकांड

शुक्ला ने बताया कि शिव पुराण कथा का आयोजन शुरू होने से 1 दिन पूर्व 23 नवंबर को शाम 7 बजे से लालबाग के मैदान पर पं प्रदीप मिश्रा की उपस्थिति में सुंदरकांड का पाठ होगा। इस संगीतमय सुंदरकांड में 21000 लोग बैठकर एक साथ पाठ करेंगे।